India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

World Cup में SriLanka के खिलाफ Bumrah ने इतिहास रचा

11:47 PM Nov 02, 2023 IST
Advertisement

गुरुवार को 50 ओवर के विश्व कप मैच के लिए प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में भारत से मिलने के बारह साल बाद, श्रीलंका को एक चौंकाने वाली बल्लेबाजी का सामना करना पड़ा क्योंकि टीम इंडिया के गेंदबाज मोहम्मद सिराज और जसप्रित बुमरा ने मुंबई में 2011 के फाइनलिस्ट के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। सुपरस्टार विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और शुबमन गिल की बल्लेबाजी के बाद भारत को एक विशाल स्कोर तक पहुंचाया, सिराज और बुमरा की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने प्रसिद्ध वानखेड़े स्टेडियम में अपनी नई गेंद से तूफान मचा दिया।

श्रीलंकाई पारी की पहली ही गेंद पर इतिहास रचते हुए तेज गेंदबाज बुमराह ने आईसीसी विश्व कप के मैच नंबर 33 में पथुम निसांका को आउट कर अपना खाता खोला। एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) विश्व कप में एक शानदार उपलब्धि हासिल करने के लिए बुमराह ने श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज निसांका को गोल्डन डक दिया। स्पीडस्टर बुमराह विश्व कप में विपक्षी टीम की पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए।

शुरुआती स्पैल में बुमराह की नकल करते हुए, तेज गेंदबाज सिराज ने अपने ओवर की पहली गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने को आउट कर दिया, क्योंकि श्रीलंका के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने विश्व कप में गोल्डन डक दर्ज किया। अपने आतिशी स्पैल से एशिया कप फाइनल की याद दिलाते हुए, सिराज ने इसके बाद सदीरा समरविक्रमा को चार गेंदों पर आउट कर दिया, इससे पहले फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज ने श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस को 10 गेंदों में 1 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। शुरुआती पावरप्ले में बुमराह और सिराज के गेंदबाजी कारनामे ने श्रीलंका को केवल 3.1 ओवर में 3-4 पर रोक दिया।

बुमरन और सिराज के आईसीसी विश्व कप में एक और बल्लेबाजी पतन की शुरुआत के साथ, भारतीय कप्तान रोहित ने इन-फॉर्म मोहम्मद शमी को उतारने का विकल्प चुना। अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज ने श्रीलंका के खिलाफ पहला दोहरा विकेट लेकर अपने आगमन की घोषणा की। विश्व कप के 1996 संस्करण में चैंपियन, श्रीलंका पहले 10 ओवरों के भीतर छह विकेट खो चुका था।
कोलंबो में एशिया कप फाइनल में खुशी मनाते हुए तेज गेंदबाज सिराज एक ही ओवर में चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने। सिराज की गेंदबाजी मास्टरक्लास की बदौलत, श्रीलंकाई टीम 50 रन पर सिमट गई - जो 50 ओवर के प्रारूप में भारत के खिलाफ किसी भी टीम द्वारा सबसे कम है। सिराज के 21 रन पर 6 विकेट ने टीम इंडिया को सिर्फ 6.1 ओवर में 10 विकेट से जीत दिला दी थी।

Advertisement
Next Article