India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रोहित शर्मा की कप्तानी में कुलदीप यादव काफी आत्मविश्वासी हैं

08:50 PM Oct 26, 2023 IST
Advertisement

स्टार स्पोर्ट्स के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कमेंटेटर, एस बद्रीनाथ ने मौजूदा क्रिकेट विश्व कप में भारत के प्रभावशाली प्रदर्शन पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की, विशेष रूप से टीम के प्रभावशाली प्रदर्शन और रोहित शर्मा के नेतृत्व पर प्रकाश डाला। बद्रीनाथ ने स्पिनर कुलदीप यादव के पुनरुत्थान और भारत की गेंदबाजी लाइनअप में संतुलन पर भी चर्चा की। उन्होंने हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति पर भी चर्चा की और उनका मानना है कि टीम को इंग्लैंड के खिलाफ खेल में उनकी अनुपस्थिति में अपनाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, बद्रीनाथ ने अपरीक्षित मध्यक्रम और भारत के विश्व कप अभियान को लेकर सतर्क आशावाद पर प्रकाश डाला।

भारत के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में शर्मा की कप्तानी और प्रभाव के बारे में बोलते हुए, एस.बद्रीनाथ ने कहा, "सबसे पहले, उनकी कप्तानी बहुत अच्छी रही है। वह प्रक्रिया पर अड़े रहे, सही खिलाड़ियों का समर्थन किया। विशेष रूप से, वह शार्दुल पर बहुत भरोसा दिखा रहे हैं।" ठाकुर, और शायद उस कदम का फल मिलने का समय आ गया है, यह देखते हुए कि हार्दिक पंड्या कल के खेल से गायब हैं, और शार्दुल अच्छा खेल रहे हैं। यह कुछ अच्छी खबर है। कुलदीप यादव भी रोहित शर्मा के नेतृत्व में खिलते दिख रहे हैं। मुझे लगता है उनके बीच कप्तान-खिलाड़ी का रिश्ता वास्तव में मजबूत है। कुल मिलाकर, मुझे लगता है कि रोहित एक बड़े भाई प्रकार के कप्तान की तरह हैं। वह सहज हैं और लड़कों के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि वह बहुत अच्छा कर रहे हैं, और उनकी बल्लेबाजी फॉर्म जबरदस्त रहा है। उन्होंने इसके बारे में पहले भी बात की है और कहा है कि वह शुरू से ही सकारात्मक रूप से खेलेंगे और वह यही कर रहे हैं।" (देखें: 'दिस वन इज़ रॉबरी', सदीरा समरविक्रमा का क्रिस वोक्स को आउट करने का कैच अंपायरिंग विवाद के बाद वायरल हो गया)

कुलदीप के पुनरुत्थान और इसमें योगदान देने वाले कारकों पर, एस. बद्रीनाथ ने बताया, "दो बातें। यदि आप इसे तकनीकी दृष्टिकोण से मानते हैं, तो उन्होंने अपने रन-अप पर काम किया है, जिससे यह अधिक सीधा हो गया है, जो उनकी गेंदबाजी को और अधिक गति प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अपनी गैर-गेंदबाजी भुजा में सुधार किया है, जो अब अधिक सीधी हो गई है। इन दो तकनीकी समायोजनों ने उनकी वायु गति को बढ़ा दिया है। वह आमतौर पर 80 के दशक की शुरुआत में गेंदबाजी करते थे, लेकिन अब वह लगातार 85-90 किमी/घंटा के बीच गेंदबाजी कर रहे हैं, जो आमतौर पर एकदिवसीय क्रिकेट में स्पिनरों के लिए आदर्श गति है। सामरिक रूप से, मुझे लगता है कि वह रोहित की कप्तानी में बहुत अधिक आत्मविश्वास महसूस कर रहे हैं। उन्हें खुद को अभिव्यक्त करने और अपनी गेंदबाजी को निष्पादित करने के लिए जगह मिल रही है। इसलिए, ये कारक उनके लिए काम कर रहे हैं।"

बद्रीनाथ ने इस पर भी बात की कि क्या वह भारत की गेंदबाजी लाइन-अप को सर्वश्रेष्ठ मानते हैं, उन्होंने कहा, "मैं सर्वश्रेष्ठ नहीं कहूंगा, लेकिन मैं 'सबसे संतुलित' शब्द का उपयोग करूंगा, क्योंकि बुमराह वहां हैं और वह 360 डिग्री गेंदबाज हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है।" कहीं भी, और हमें सिराज मिला है जो शानदार फॉर्म में है। इसके अलावा हमारे पास हार्दिक और शार्दुल के साथ एक कलाई स्पिनर और एक बहुत अच्छा बाएं हाथ का स्पिनर है, मुझे लगता है कि यह इस विश्व कप में शायद सबसे संतुलित गेंदबाजी लाइन अप है।

बद्रीनाथ ने यह भी कहा कि वह हार्दिक की अनुपस्थिति में एक गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे, उन्होंने कहा, "देखिए हार्दिक की बहुत बड़ी कमी है, क्योंकि ईमानदारी से कहूं तो वह प्रमुख खिलाड़ी हैं जो रोहित और टीम इंडिया के लिए संतुलन प्रदान करते हैं। लेकिन मैं व्यक्तिगत रूप से एक गेंदबाज को खिलाना चाहूँगा, चाहे वह शमी हो या अश्विन, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि मैं एक ऐसा गेंदबाज चाहता हूँ जो 10 ओवर गेंदबाजी कर सके क्योंकि मैं शार्दुल को मैच में 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए नहीं देखता क्योंकि वह ऐसा करेगा। मुश्किल हो सकता है। इसलिए जब हार्दिक उनके पीछे था तो आराम था, लेकिन चूंकि वह नहीं है, इसलिए मैं एक गेंदबाज के साथ जाऊंगा।'

 

Advertisement
Next Article