India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद भावुक हुए मोहम्मद शमी, जहीर और श्रीनाथ से आगे निकले

11:16 PM Nov 02, 2023 IST
Advertisement

आईसीसी विश्व कप 2023 के मैच नंबर 33 में श्रीलंका के खिलाफ विनाशकारी स्पैल का निर्माण करते हुए, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वानखेड़े स्टेडियम में 1996 के विश्व चैंपियन की चौंकाने वाली बल्लेबाजी को विफल करने के लिए तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा और मोहम्मद सिराज का साथ दिया। तेज गेंदबाज शमी ने वनडे इंटरनेशनल में चौथी बार पांच विकेट लेकर एक और गेंदबाजी रिकॉर्ड तोड़ा, जिससे रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने मुंबई में श्रीलंका को 302 रन से हरा दिया।

गेंदबाज़ जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को पछाड़कर तेज गेंदबाज शमी वनडे विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। विश्व कप के सबसे भव्य मंच पर खुद को महान खिलाड़ियों की कतार में रखते हुए, वरिष्ठ तेज गेंदबाज शमी ने मेन इन ब्लू के लिए केवल 14 पारियों में 45 विकेट लिए हैं। जहां तेज गेंदबाज शमी ने 14 पारियों में चौंका देने वाली उपलब्धि हासिल की, वहीं भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने 23 पारियों में 44 विकेट हासिल किए। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने भी विश्व कप में 44 विकेट (34 पारी) लिए थे।

शमी के मैच जिताऊ प्रदर्शन की बात करें तो तेज गेंदबाज ने 10वें ओवर में चैरिथ असलांका को आउट कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। शमी ने दुशान हेमंथा और दुष्मंथा चमीरा को शून्य पर आउट कर दिया, जिससे श्रीलंका की टीम 19.4 ओवर में सिर्फ 55 रन पर ढेर हो गई। अनुभवी तेज गेंदबाज ने 17वें ओवर में कसुन राजिथा को 14 रन पर आउट कर वनडे विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। तेज गेंदबाज शमी ने 5 ओवर में 18 रन देकर पांच विकेट लिए। भारत पर 302 रनों की बड़ी जीत के साथ, शमी-स्टारर टीम इंडिया आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई।


मैं हमेशा अच्छे एरिया और लेंथ पर गेंद डालने पर ध्यान देता हूं। बहुत खुश हूं (विश्व कप में भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज बनने पर) सफेद गेंद क्रिकेट में लय में रहना और अच्छे क्षेत्रों में गेंद करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप नई गेंद से अच्छे क्षेत्रों पर प्रहार करते हैं तो आपको पिच से मदद मिलेगी और मेरे लिए लंबाई बहुत मायने रखती है। हमें भीड़ से जिस तरह का समर्थन मिलता है, मैं उनमें से प्रत्येक को धन्यवाद देना चाहता हूं। जब भी हम भारत से बाहर यात्रा करते हैं तो हमें बहुत समर्थन मिलता है। शमी ने प्लेयर ऑफ द मैच चुने जाने के बाद कहा, ड्रेसिंग रूम बहुत अच्छी जगह पर है।

Advertisement
Next Article