India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पूर्व कप्तान Ricky Ponting ने 2003 World Cup को याद करते हुए Australia को बताया स्ट्रांग

07:56 PM Nov 18, 2023 IST
Advertisement

पूर्व कप्तान रिकी पोईटनिंग ने किया 2003 वर्ल्ड कप को याद करते हुए ऑस्ट्रेलिया को बताया स्ट्रांग टीम. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 2003 विश्व कप फाइनल में भारत के साथ अपनी टीम के मुकाबले को याद करते हुए पुरानी यादों को ताजा किया, एक ऐसा मुकाबला जो आज भी भारतीय प्रशंसकों को परेशान करता है।

जोहान्सबर्ग में भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पोंटिंग ने एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन के साथ मिलकर खेल को तेज़ शुरुआत दी। और फिर पोंटिंग और डेमियन मार्टिन ने मिलकर रिकॉर्ड साझेदारी की।

“50 रन बनाने में मुझे लगभग 70 गेंदें लगीं। और क्योंकि खेल इतना नियंत्रण में था और हम तेज़ी से रन बना रहे थे, मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि मैं अंत में वहाँ रहूँ। 12वां आदमी बाहर आया और मैंने कहा, 'लड़कों को सीट बेल्ट बांधने के लिए कहो, मैं अभी से सीधे बाहर जाऊंगा और देखूंगा कि क्या होता है।' पोंटिंग ने कहा, ''मैंने वहां से उनमें से ज्यादातर को बीच में ही आउट कर दिया।''

पोंटिंग ने 74 गेंदों में शतक लगाया और 140 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके आखिरी 90 रन सिर्फ 47 गेंदों में आए और उन्होंने हरभजन सिंह के ओवर में लगातार तीन छक्के लगाए। “कप्तान के रूप में, खड़े होने की बारी मेरी थी और मैंने नाबाद 140 रन बनाए, उस समय डेमियन मार्टिन के साथ (ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड) साझेदारी की थी और विश्व कप फाइनल में 360 रन बनाए थे। आप वहां से चल रहे हैं और सोच रहे हैं, अच्छा हुआ, खेल खत्म - हम यहां खड़े हो गए हैं,'' पोंटिंग ने कहा।

अंत में, ऑस्ट्रेलिया 125 रनों से विजयी हुआ क्योंकि भारत ने 234 के कुल स्कोर पर घुटने टेक दिए। 2003 की जीत के दौरान ऑस्ट्रेलिया को प्रशिक्षित करने वाले जॉन बुकानन ने इसे पूरी टीम का सामूहिक प्रयास बताया। “आपके टूर्नामेंट जीतने का एक कारण आपके समूह की गहराई है, हर कोई एक समापन बिंदु हासिल करने के लिए मिलकर काम करता है। यह एक अच्छा समूह था और हमने कुछ विशेष चीजें हासिल कीं

Advertisement
Next Article