India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Shami-Bumrah World Cup में भारत के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

08:15 PM Nov 10, 2023 IST
Advertisement

गौतम गंभीर ने मोहम्मद शमी और जसप्रित बुमरा पर एक बड़ी भविष्यवाणी की है, जो मौजूदा 2023 विश्व कप में जबरदस्त फॉर्म में हैं। मौजूदा क्रिकेट विश्व कप में एकमात्र अजेय टीम, भारत ने पहले ही मौजूदा लीग में टेबल टॉपर्स के रूप में अपनी स्थिति पक्की कर ली है। अवस्था। मेजबान टीम ने नीदरलैंड के खिलाफ अपने सभी मैच और अंतिम लीग मैच जीता है, जो सेमीफाइनल के लिए वार्म-अप मैच की तरह होगा।

भारत ने अपने मौजूदा अभियान के दौरान सभी विभागों में अन्य टीमों को मात दी है। गेंदबाज़ी के मोर्चे पर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की तेज तिकड़ी शीर्ष फॉर्म में है, और स्पिनरों रवींद्र जड़ेजा और कुलदीप यादव द्वारा सहायता प्राप्त की गई है। शमी को पहले चार मैचों के लिए बाहर रखा गया था क्योंकि भारत ने हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर को अपने दो अतिरिक्त तेज गेंदबाजों के रूप में इस्तेमाल करना पसंद किया था।

सौरव गांगुली ने 2003 विश्व कप के भूतों को भुलाकर पोंटिंग की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया की शानदार जीत की बराबरी करने के लिए टीम इंडिया का समर्थन कियाबांग्लादेश के खिलाफ पंड्या की चोट ने प्रबंधन को अपना संयोजन बदलने और शमी को विशेषज्ञ तेज गेंदबाज के रूप में पेश करने के लिए मजबूर किया। अपने पहले 2023 विश्व कप मैच में न्यूजीलैंड का सामना करने के बाद से, उन्होंने केवल चार मैचों के बाद ही विकेटों की संख्या में सभी भारतीय गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है। अनुभवी गेंदबाज वर्तमान में 16 विकेट के साथ कुल विकेटों की संख्या में चौथे स्थान पर है, वह जसप्रित बुमरा (15), रवींद्र जड़ेजा (14), कुलदीप यादव (12) और मोहम्मद सिराज (10) से आगे हैं।

 

स्पोर्ट्सकीड़ा से बात करते हुए, 2011 एकदिवसीय विश्व कप विजेता गौतम गंभीर ने भविष्यवाणी की कि टूर्नामेंट के अंत में शमी विकेटों की संख्या में बुमराह से आगे रहेंगे। "मुझे लगता है कि शमी का कारण यह है कि लोग जसप्रित बुमरा को नहीं लेते हैं। वह इतने अच्छे गेंदबाज हैं कि विपक्षी टीम उनसे मुकाबला नहीं कर सकती। कई बार, सबसे अच्छे गेंदबाज के पास सबसे ज्यादा विकेट नहीं होंगे। इसका कारण यह है कि विपक्षी सोचते हैं चलो उसे विदा करते हैं। यदि आप जसप्रित बुमरा के शुरुआती स्पेल को देखें, तो कोई भी उसे लेना नहीं चाहता। कई बार, टीम के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का इकोनॉमी रेट बहुत अच्छा होता है, लेकिन उसके पास ज्यादा विकेट नहीं होते हैं, " उसने कहा।

"मुझे लगता है कि शमी [अधिक विकेट लेंगे], इस दृष्टिकोण से कि विपक्षी टीम जसप्रित बुमरा के कारण उन पर हमला करना चाहेगी। और वह एक बदलाव के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। मुझे अभी भी लगता है कि जस्प्रित बुमरा टीम में एक्स फैक्टर हैं। यह भारतीय टीम है उनकी वजह से टीम इतनी मजबूत है। लेकिन शमी के पास और विकेट होंगे,'' उन्होंने आगे कहा।

लीग चरण के बाद, भारत का सेमीफाइनल बुधवार को होना है और उसका सामना न्यूजीलैंड से होना है, जो इस समय तालिका में चौथे स्थान पर है। लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान भी फिलहाल इस स्थान के लिए चुनौतीपूर्ण हैं।

Advertisement
Next Article