India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Shubman Gill ने खत्म की Babar Azam की बादशाहत, बने World no1 ODI बल्लेबाज

07:25 PM Nov 08, 2023 IST
Advertisement

शुभमन गिल सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली के बाद नंबर 1 वनडे बल्लेबाज रैंकिंग हासिल करने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए। और यह मुकाम हासिल करने में शुभमन गिल को 41 इन्निंग्स लगी बल्कि सबसे कम 37 इन्निंग्स में महेंद्र सिंह धोनी ने ओडीआई में 1st रैंकिंग हासिल की थी

भारत के शुबमन गिल ने बुधवार को जारी नवीनतम आईसीसी पुरुष बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान का दावा करके दुनिया में नंबर 1 वनडे बल्लेबाज के रूप में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के दो साल से अधिक के शासनकाल को समाप्त कर दिया। विश्व कप 2023 में भारत के अभियान की ठोस शुरुआत के दम पर गिल बाबर को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंच गए और इस प्रक्रिया में सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली के बाद नंबर 1 पर कब्जा करने वाले अपने देश के चौथे खिलाड़ी बन गए।

दाएं हाथ के बल्लेबाज, जो पिछले कुछ समय से बाबर की गर्दन पर दबाव डाल रहे हैं, ने पिछले सप्ताह श्रीलंका के खिलाफ 92 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 रनों का योगदान दिया है और टूर्नामेंट में अब तक छह पारियों में 219 रन बनाए हैं। डेंगू से संक्रमित होने के बाद गिल ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ भारत के टूर्नामेंट के पहले दो मैचों में नहीं खेल पाये थे।दूसरी ओर, बाबर ने विश्व कप में आठ पारियों में कुल 282 रन बनाए हैं। पाकिस्तान का यह दिग्गज खिलाड़ी गिल से छह रेटिंग अंक नीचे दूसरे स्थान पर खिसक गया है। गिल के फिलहाल 830 रेटिंग अंक हैं, उनके बाद बाबर (824) और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (771) हैं।

विराट कोहली शीर्ष 5 में पहुंचे, सिराज ने गेंदबाजों में फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया. गिल का उभरना भारत के लिए एकमात्र अच्छी खबर नहीं थी। महान बल्लेबाज, कोहली विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर शीर्ष पांच में शामिल हो गए। गेंदबाजों की रैंकिंग में, मोहम्मद सिराज विश्व कप में अपने 10 विकेटों के दम पर एकदिवसीय गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए।

विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन के कारण बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों वनडे सूची के शीर्ष 10 में बड़ा उलटफेर हुआ और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह भारत के सितारों की टोली है जिसने सबसे बड़ी छाप छोड़ी है। विश्व कप में अपने 543 रनों की बदौलत कोहली तीन स्थान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गए - और तीसरे स्थान पर मौजूद डी कॉक से एक रेटिंग अंक कम हो गए।

श्रेयस अय्यर भी एकदिवसीय बल्लेबाजों की सूची में प्रभावशाली 17 पायदान की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान (तीन पायदान ऊपर 11वें) और अफगानिस्तान के समकक्ष इब्राहिम जादरान (छह पायदान ऊपर 12वें) अच्छी स्थिति में हैं।वनडे गेंदबाज रैंकिंग का शीर्ष विश्व कप की शुरुआत में जैसा दिखता था, उससे बिल्कुल अलग दिखाई देता है, जिसमें भारत के चार खिलाड़ी 50 ओवर के शोकेस इवेंट में अपनी सनसनीखेज नाबाद शुरुआत के दम पर शीर्ष 10 में शामिल हैं।

सिराज ने दो स्थानों के सुधार के साथ नंबर 1 वनडे गेंदबाज का ताज फिर से हासिल कर लिया, जबकि उनके टीम साथी कुलदीप यादव (तीन पायदान ऊपर चौथे स्थान पर), जसप्रित बुमरा (तीन स्थान ऊपर आठवें स्थान पर) और मोहम्मद शमी (सात स्थान ऊपर 10वें) सभी ने अपना दबदबा कायम कर लिया। शीर्ष 10 में.

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज (दो स्थान ऊपर दूसरे स्थान पर) और ऑस्ट्रेलिया के समकक्ष एडम ज़म्पा (छह स्थान ऊपर तीसरे स्थान पर) शीर्ष 10 में अन्य बड़े मूवर्स थे, जबकि पिछले सप्ताह के नंबर 1 वनडे गेंदबाज शाहीन अफरीदी चार स्थान गिरकर पांचवें स्थान पर आ गए। साथी तेज गेंदबाज जोश हेज़लवुड के साथ।

Advertisement
Next Article