India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

World Cup 2023 : करोड़ों भारतीयों की आंखे हुई नम, Australia ने भारत को 6 विकेट से हराया

11:17 PM Nov 19, 2023 IST
Advertisement

फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया. अगर इसे एकतरफा जीत कहा जाए, तो बिलकुल ग़लत नहीं होगा. भारत ने पहले बैटिंग की और पारी 240 रन पर सिमट गई. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की जोड़ी ने तीन विकेट लेकर मैच में बने रहने की कोशिश की, पर ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने बाकी बोलर्स की एक न चलने दी.

हमारे हिसाब से इस मैच में भारत को मिली हार के पांच कारण हैं 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ भारत ने स्लो पिच यूज़ करने का फैसला लिया, जो बैकफ़ायर कर गया. बल्लेबाज़ों को एडम जम्पा, ट्रैविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल ने खूब फंसाया. डेथ ओवर्स में जॉस हेजलवुड-कमिंस ने स्लोअर बॉल और कटर मारकर टीम इंडिया को रनरेट बढ़ाने ही नहीं दिया और लगातार विकेट्स निकालते रहे.

रोहित शर्मा अपनी तरफ़ से जो कर सकते थे, उन्होंने किया. रोहित ने कुलदीप यादव और रवीन्द्र जडेजा को जल्दी ही बोलिंग दे दी, ताकि वो बॉल टर्न कर मैच पर इम्पैक्ट डाल सकें. पर ऐसा हो नहीं पाया. ऑस्ट्रेलिया के बोलर्स को रिवर्स स्विंग मिली.रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भारतीय पारी में बाउंड्री का जैसे सूखा पड़ गया. 11 से लेकर 50 ओवर में भारत ने सिर्फ चार चौके जड़े. छक्का मारना तो सपने जैसा था. फिनिशिंग के लिए टीम में खेल रहे सूर्यकुमार यादव का बल्ला भी शांत रहा. राहुल ने 107 बॉल में 66 रन बनाए. सूर्या के नाम 28 बॉल पर 18 रन थे.

हमने इसपर पहले भी बात की है. ओस तो जो थी, सो थी. जड्डू और कुलदीप ने आम बोलिंग ही की. नॉकआउट वाला अग्रेशन नहीं था. जड्डू, लेफ्ट-हैंडेड ट्रैविस हेड को राउंड द विकेट बॉलिंग कर रहे थे, जिसे डिफेंसिव कहा जा सकता है. कुलदीप यादव ने एक-दो बॉल पर बल्लेबाज़ों को ज़रूर बीट किया, पर उनका भी विकेट वाला कॉलम खाली रहा. मिडिल ओवर्स में ऑस्ट्रेलियन स्पिनर्स ने भारतीय बल्लेबाज़ों को खूब फंसाया था. हमारे स्पिनर्स ऐसा नहीं कर सके.

हमने ऊपर सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल की पारी का जिक्र किया. केएल ने 66 रन बनाए, जो भारत को 240 तक पहुंचाने में अहम था. पर कुछ बल्लेबाज़ ऐसे भी थे, जिनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी. शुभमन गिल डेंगू से लौटने के बाद से ही ऑफकलर नज़र आए हैं. फ़ाइनल में भी कुछ ऐसा ही हुआ. श्रेयस अय्यर लगातार दो शतक लगाकर फ़ाइनल आए थे. उनका बल्ला भी चुप रहा. सूर्या से जो उम्मीद थी, उसपर वो फाइनल में भी खरे नहीं उतरे. पूरे टूर्नामेंट में सूर्या के बल्ले से एक भी मैच-विनिंग पारी नहीं आई.

Advertisement
Next Article