India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चीन के विवादित नक्शे के बाद भड़का ये देश, खूब सुनाई थी खरी खोटी

03:15 PM Aug 31, 2023 IST
Advertisement
फिलीपींस ने चीन के “मानक मानचित्र” के 2023 संस्करण को खारिज कर दिया, जिसमें उनके क्षेत्र में नौ-डैश्ड लाइन शामिल है। चीन ने 28 अगस्त को अपने “मानक मानचित्र” का 2023 संस्करण जारी किया, जिसमें नौ-डैश लाइन पर देश के दावों को शामिल किया गया, जिससे दक्षिण चीन सागर के एक बड़े हिस्से पर दावा किया गया। वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया और ब्रुनेई दक्षिण चीन सागर क्षेत्रों पर सभी दावे हैं।
जानिए फिलीपींस के किस हिस्से को चीन ने अपना बताया
फिलीपींस के विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा गया है, फिलीपीन सुविधाओं और समुद्री क्षेत्रों पर चीन की कथित संप्रभुता और अधिकार क्षेत्र को वैध बनाने के इस नवीनतम प्रयास का अंतरराष्ट्रीय कानून, विशेष रूप से समुद्र के कानून पर 1982 के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के तहत कोई आधार नहीं है। 2016 के आर्बिट्रल अवार्ड ने नौ-डैश लाइन को अमान्य कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि “नाइन-डैश लाइन’ के प्रासंगिक हिस्से से घिरे दक्षिण चीन सागर के समुद्री क्षेत्र कन्वेंशन के विपरीत हैं और इस हद तक वैध प्रभाव के बिना हैं।” कि वे कन्वेंशन के तहत चीन के समुद्री अधिकारों की भौगोलिक और वास्तविक सीमाओं को पार करते हैं।
 फिलीपींस ने चीन के खिलाफ उठाया ये कदम
फिलीपींस ने चीन से जिम्मेदारी से कार्य करने और यूएनसीएलओएस और अंतिम और बाध्यकारी 2016 मध्यस्थता पुरस्कार के तहत अपने दायित्वों का पालन करने का आह्वान किया। 12 जुलाई 2016 को, मध्यस्थ न्यायाधिकरण ने अपनी अधिकांश प्रस्तुतियों पर फिलीपींस के पक्ष में फैसला सुनाया। दक्षिण चीन सागर में चीन के खिलाफ फिलीपींस के मामले का फैसला करने वाले मध्यस्थ न्यायाधिकरण ने फिलीपींस के पक्ष में भारी फैसला सुनाया, जिससे यह निर्धारित हुआ कि चीन के दावे के प्रमुख तत्व जिसमें इसकी नौ-डैश लाइन, हालिया भूमि पुनर्ग्रहण गतिविधियां और फिलीपीन जल में अन्य गतिविधियां शामिल हैं – संयुक्त राज्य अमेरिका-चीन आर्थिक और सुरक्षा समीक्षा आयोग के अनुसार, गैरकानूनी थे।हालाँकि, चीन ने इस फैसले को स्वीकार नहीं किया और कहा कि यह “अमान्य और शून्य” है।
Advertisement
Next Article