India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जिनेवा: कश्मीरी महिला कार्यकर्ता ने आतंकवाद का समर्थन करने में पाकिस्तान की भूमिका की निंदा की

02:12 PM Sep 25, 2024 IST
Advertisement

जिनेवा [स्विट्जरलैंड], 25 सितंबर : कश्मीर घाटी की एक राजनीतिक कार्यकर्ता तसलीमा अख्तर ने हाल ही में "आतंकवाद, हिंसक उग्रवाद और मानवाधिकारों के खिलाफ संतुलन" शीर्षक वाले कार्यक्रम में अपनी मातृभूमि में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद की निंदा करते हुए एक शक्तिशाली भाषण दिया। अफ्रीका और एशिया में शांति के लिए चुनौतियां'' मंगलवार को जिनेवा में। अख्तर ने कश्मीर क्षेत्र की एक गंभीर तस्वीर पेश की, जो कभी अपने आश्चर्यजनक परिदृश्य और शांति के लिए जाना जाता था, जो अब दशकों की हिंसा से तबाह हो गया है।

उन्होंने इस हिंसा के गहरे प्रभाव पर जोर देते हुए कहा, "इस संकट ने अनगिनत लोगों की जान ले ली है, परिवारों को नष्ट कर दिया है और घाटी के सामाजिक ताने-बाने को तहस-नहस कर दिया है।"
अख्तर ने 1990 के दशक के दौरान दक्षिण कश्मीर में शुरू किए गए गुप्त अभियानों को याद करते हुए पाकिस्तान पर "आतंकवाद का केंद्र" बनाने के लिए सोपोर, शोपियां और बारामूला जैसे क्षेत्रों को जानबूझकर निशाना बनाने का आरोप लगाया।

उनके अनुसार, पाकिस्तान की रणनीति का उद्देश्य कश्मीर के रणनीतिक महत्व का फायदा उठाकर भारत को लगातार दर्द पहुंचाना है। उन्होंने पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) से समर्थन का हवाला दिया, जिसमें लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन जैसे आतंकवादी संगठनों को प्रदान किए गए प्रशिक्षण, फंडिंग और लॉजिस्टिक समर्थन पर प्रकाश डाला गया। अख्तर ने कश्मीर से परे पुंछ और राजौरी जैसे क्षेत्रों में आतंकवाद के विस्तार का उल्लेख किया, जिससे स्थानीय आबादी में व्यापक पीड़ा हुई। उन्होंने चल रही हिंसा के गंभीर परिणामों की ओर ध्यान आकर्षित किया, जिसमें जीवन की हानि, विस्थापन और आर्थिक गिरावट शामिल है, जिसने गरीबी और अशांति का एक चक्र बनाया है। उन्होंने स्थिति को "अतुलनीय" बताते हुए कश्मीरी बच्चों को दिए गए मनोवैज्ञानिक आघात को भी रेखांकित किया। अख्तर ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से पाकिस्तान की भागीदारी को पहचानने की आवश्यकता को दोहराते हुए निर्णायक कार्रवाई का आग्रह किया। उन्होंने कश्मीर में आतंकवाद की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न प्रस्तावों का संदर्भ दिया और आतंकवादी बुनियादी ढांचे को नष्ट करने और आतंकवादी समूहों के लिए अपना समर्थन बंद करने के लिए पाकिस्तान पर सामूहिक अंतरराष्ट्रीय दबाव का आह्वान किया। अपनी समापन टिप्पणी में, अख्तर ने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट वैश्विक मोर्चे का आह्वान करते हुए कहा, "दुनिया कश्मीर के आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका को नजरअंदाज नहीं कर सकती। केवल ठोस प्रयासों से ही हम कश्मीर के लोगों के लिए शांति और सम्मान बहाल कर सकते हैं।" चूँकि कश्मीर हिंसा के परिणामों से जूझ रहा है, अख्तर की कार्रवाई का आह्वान क्षेत्र में समाधान और शांति की तत्काल आवश्यकता की याद दिलाता है। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 57वें सत्र के मौके पर फोरम ऑन इंटर-कल्चरल एंड इंटर-रिलिजियस डायलॉग (एफआईसीआईआर) और इंटरनेशनल सेंटर अगेंस्ट टेररिज्म (आईसीएटी) द्वारा आयोजित किया गया था।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                      देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article