India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नक्शे के विवाद के बाद शी जिनपिंग ने किया किनारा, G20 शिखर सम्मेलन में नहीं होंगे शामिल

01:17 PM Aug 31, 2023 IST
Advertisement
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अगले सप्ताह भारत में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल न होने की संभावना है, भारत और चीन में मामले से परिचित सूत्रों ने खुलासा किया है, दो भारतीय अधिकारियों, चीन स्थित एक राजनयिक और दूसरे जी20 देश की सरकार के लिए काम करने वाले एक अधिकारी के अनुसार, शी की ओर से, चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग के नई दिल्ली में 9-10 सितंबर की बैठक में बीजिंग का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है।
पहले अमेरिकी और चीन के बीच अच्छे संबंध की जताई जा रही थी संभावना
भारतीय और चीनी विदेश मंत्रालयों के प्रवक्ताओं ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। भारत में जी20 शिखर सम्मेलन को एक ऐसे स्थान के रूप में देखा गया था जहां शी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मुलाकात कर सकते हैं, जिन्होंने अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है, क्योंकि दोनों महाशक्तियां कई प्रकार के व्यापार और भू-राजनीतिक तनावों से खराब हुए संबंधों को स्थिर करना चाहती हैं। शी ने आखिरी बार बिडेन से पिछले नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की थी।
अभी तक नहीं आने के पीछे की वजह साफ नहीं हुई है
भारत के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि हमें पता है कि शी की जगह प्रधानमंत्री आएंगे। चीन के सूत्रों, जिनमें से दो ने कहा कि उन्हें चीनी अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया था, ने कहा कि उन्हें शी की अपेक्षित अनुपस्थिति के कारण के बारे में पता नहीं था। चीन द्वारा अचानक से अपने कोविड प्रतिबंध हटाए जाने के बाद से चीनी राष्ट्रपति ने कुछ विदेशी यात्राएँ की हैं। हालाँकि, उन्होंने पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया था।
Advertisement
Next Article