India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नोबेल फाउंडेशन ने विरोध के बाद लिया बड़ा फैसला, रूस-बेलारूस और ईरान से वापस लिया निमंत्रण

10:29 AM Sep 03, 2023 IST
Advertisement
आलोचना का सामना करने के बाद, नोबेल फाउंडेशन ने  तीन देशों रूस, ईरान और बेलारूस को दिए गए अपने निमंत्रण वापस ले लिए, यह कहते हुए कि निमंत्रण ने “कड़ी प्रतिक्रियाएं” सामने आ रही है। नोबेल फाउंडेशन ने शनिवार को कहा कि तीन देशों  के राजदूतों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा, शुरुआत में यह कहने के बाद कि वह उन लोगों को भी इसमें शामिल करना चाहता है जो नोबेल पुरस्कार के मूल्यों को साझा नहीं करते हैं। 
जानिए नोबेल फाउंडेशन से क्या  दिया गया बयान
 अपराधों के दस्तावेजीकरण के लिए काम करने वाले यूक्रेनियन लोगों को दिए गए शांति पुरस्कार के साथ स्पष्ट राजनीतिक संदेश के माध्यम से फाउंडेशन ने आगे कहा कि वे स्वीडन में हुई कड़ी प्रतिक्रियाओं को पहचानते हैं, जिसने इस संदेश को पूरी तरह से फीका कर दिया। और, इसलिए, नियमित अभ्यास के लिए पिछले साल के अपवाद को दोहराना चुनें  यानी, स्टॉकहोम में नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह में रूस, बेलारूस और ईरान के राजदूतों को आमंत्रित नहीं करना।
स्वीडिश के पीएम ने नोबेल फाउंडेशन के निर्णय का किया स्वागत
शनिवार को इस कदम का स्वीडिश प्रधानमंत्री और यूक्रेनी अधिकारियों ने स्वागत किया। स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन ने एक्स, पर एक पोस्ट में कहा, मैं स्टॉकहोम में नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह के संबंध में नोबेल फाउंडेशन के बोर्ड के नए फैसले का स्वागत करता हूं। यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको ने फेसबुक पर एक पोस्ट में इस उलटफेर को “न्याय की बहाली” कहा। नोबेल भोज हर साल 10 दिसंबर को स्टॉकहोम में होता है, जहां छह में से पांच नोबेल पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। नोबेल शांति पुरस्कार ओस्लो, नॉर्वे में प्रदान किया जाता है। 24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए रूस-यूक्रेन युद्ध ने कई लोगों की जान ले ली है और दोनों देशों के बीच अब भी युद्ध बढ़ता जा रहा है। 
Advertisement
Next Article