India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पुतिन के खिलाफ विद्रोह करने वाले येवगेनी प्रिगोझिन का 8 हजार फीट से रूस में प्लेन क्रैश, रूसी विमानन एजेंसी ने की पुष्टि

01:17 PM Aug 24, 2023 IST
Advertisement
बेलारूसवासी वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन एक विमान में सवार थे, जो मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, रूसी विमानन एजेंसी ने इसकी पुष्टि की है, यह विमान दुर्घटना प्रिगोझिन द्वारा रूस के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह करने के कुछ महीनों बाद हुई। रूस की संघीय वायु परिवहन एजेंसी ने कहा कि बुधवार को टवर क्षेत्र में एम्ब्रेयर विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की जांच शुरू कर दी गई है, जिसमें कहा गया है कि यात्रियों में प्रिगोझिन भी शामिल था।
एम्ब्रेयर विमान हादसे की जांच शुरु
 एजेंसी ने कहा, आज शाम टवर क्षेत्र में हुई एम्ब्रेयर विमान दुर्घटना की जांच शुरू कर दी गई है। यात्री सूची के अनुसार, येवगेनी प्रिगोझिन का पहला और अंतिम नाम इस सूची में शामिल था। वैगनर भाड़े के समूह प्रमुख को ले जा रहा एम्ब्रेयर बिजनेस जेट, कुज़ेनकिनो की बस्ती के पास टवर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक विमान में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई है, विमान मॉस्को के शेरेमेतयेवो हवाई अड्डे से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था।
प्रिगोझिन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ किया था विद्रोह 
जून 2023 में विद्रोह शुरू करने तक प्रिगोझिन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पूर्व करीबी सहयोगी थे। प्रिगोझिन ने वैगनर निजी सैन्य समूह सहित कंपनियों के एक नेटवर्क को नियंत्रित किया था। 23 जून 2023 को उनके नेतृत्व वाले वैगनर ग्रुप ने रूसी सैन्य नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह शुरू कर दिया। बातचीत के परिणामस्वरूप विद्रोह समाप्त हो गया। प्रिगोझिन बेलारूस में स्थानांतरित हो गए और उनके खिलाफ आरोप हटा दिए गए।
Advertisement
Next Article