India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पुतिन ने PM मोदी से की फोन पर बातचीत, कहा- G20 समिट में लावरोव करेंगे रूस का प्रतिनिधित्व

11:05 AM Aug 29, 2023 IST
Advertisement
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, जिसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की और आपसी चिंता के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। राष्ट्रपति पुतिन ने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता जताई और बताया कि रूस का प्रतिनिधित्व देश के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे।
 ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को लेकर हुई बातचीत
इसमें कहा गया है कि रूस के फैसले पर सहमति व्यक्त करते हुए पीएम मोदी ने भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत सभी पहलों में रूस के लगातार समर्थन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा की और जोहान्सबर्ग में हाल ही में संपन्न ब्रिक्स शिखर सम्मेलन सहित आपसी चिंता के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों नेता संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए।
   G20 शिखर सम्मेलन से जुड़ी जानें कुछ खास बातें
भारत के पास G20 की अध्यक्षता है और G20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में होगा। G20 की स्थापना 1999 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के लिए वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक मंच के रूप में की गई थी। 2007 के वैश्विक आर्थिक और वित्तीय संकट के मद्देनजर इसे राज्य या सरकार के प्रमुखों के स्तर तक उन्नत किया गया था, और 2009 में इसे अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच” नामित किया गया था। G20 सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं।
Advertisement
Next Article