India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बाइडन को G20 समिट में जिनपिंग के आने की आशा, आखिर ड्रैगन ने क्यों साधी चुप्पी

10:32 AM Sep 01, 2023 IST
Advertisement
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि उन्हें “उम्मीद” है कि उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग इस महीने भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह उन अटकलों के बीच आया है कि राष्ट्रपति शी नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन को छोड़ सकते हैं और इसके बजाय चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नामित कर सकते हैं। बता दें कि अभी हाल ही में चीन ने अरुणाचल प्रदेश को चीनी मैप में अपना हिस्सा बताया था।
जानिए क्यों जी20 शिखर सम्मेलन  को खास माना जाता है
अमेरिकी राष्ट्रपति से पूछा गया कि क्या वह राष्ट्रपति शी के जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद कर रहे हैं, तो उन्होंने जवाब दिया, मुझे उम्मीद है कि वह जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। विशेष रूप से, जी20 को एक ऐसे स्थान के रूप में देखा जा रहा था जहां यह उम्मीद थी कि दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापार और भू-राजनीतिक तनाव के बीच राष्ट्रपति बिडेन और शी जी20 शिखर सम्मेलन में मिलेंगे। शी ने आखिरी बार बिडेन से पिछले नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की थी।
चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग करेंगे प्रतिनिधित्व
इससे पहले गुरुवार को, रॉयटर्स ने बताया कि भारत और चीन में मामले से परिचित सूत्रों ने खुलासा किया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अगले सप्ताह भारत में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन में नहीं आएंगे है। दो भारतीय अधिकारियों, चीन स्थित एक राजनयिक और दूसरे जी20 देश की सरकार के लिए काम करने वाले एक अधिकारी के अनुसार, शी की ओर से, चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग के नई दिल्ली में 9-10 सितंबर की बैठक में बीजिंग का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है। हालाँकि, भारतीय और चीनी विदेश मंत्रालयों के प्रवक्ताओं ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।
Advertisement
Next Article