India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत यात्रा को लेकर उत्सुक, G20 सम्मेलन को लेकर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति, शी चिनफिंग के नहीं आने पर हूं निराश

11:33 AM Sep 04, 2023 IST
Advertisement
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने रविवार को कहा कि वह उन रिपोर्टों से “निराश” हैं कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस सप्ताह भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। जी20 शिखर सम्मेलन में शी के शामिल नहीं होने के बारे में पूछे जाने पर बिडेन ने  कहा, मैं निराश हूं, लेकिन मैं उनसे मिलने जा रहा हूं।बिडेन ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि भविष्य में उनका शी से कहां मुलाकात हो सकती है।
अगर शी जिनपिंग आते तो अमेरिका और चीन के संबंध पर क्या पड़ा सकारात्मक प्रभाव
बिडेन की टिप्पणी पिछले सप्ताह विभिन्न मीडिया आउटलेट्स की रिपोर्ट के बाद आई है  शिखर सम्मेलन में बिडेन की यात्रा, जिसकी पिछले सप्ताह पुष्टि की गई थी, से संयुक्त राज्य अमेरिका को चीन के प्रति संतुलन के रूप में भारत-प्रशांत सहयोगियों के साथ सहयोग को मजबूत करने का एक और अवसर प्रदान करने की उम्मीद है। पिछले हफ्ते, इस साल भारत द्वारा आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच बैठक की संभावना पर बोलते हुए,  राष्ट्रपति बिडेन बातचीत करने और चीन के साथ चल रहे जुड़ाव को जारी रखने के लिए उत्सुक हैं। 
बाली में जी20 शिखर सम्मेलन में मतभेदों को कम करने पर हुई चर्चा
पिछले साल इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान बिडेन के पदभार संभालने के बाद दोनों राष्ट्रपति पहली बार व्यक्तिगत रूप से मिले। मुठभेड़ के दौरान, बिडेन ने शी को सलाह दी कि प्रतिद्वंद्विता को संघर्ष में बदलने से रोकने के लिए उनके देशों के मतभेदों को प्रबंधित किया जाना चाहिए। प्रौद्योगिकी, जासूसी, आर्थिक प्रतिस्पर्धा और सैन्य ताकत सहित कई मुद्दों पर संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है।  दक्षिण चीन सागर और ताइवान जलडमरूमध्य में कई करीबी सैन्य मुठभेड़, साथ ही फरवरी में एक जासूसी गुब्बारा घटना और वर्तमान आरोप है कि चीन ने कम से कम 2019 से क्यूबा में एक जासूसी अड्डा संचालित किया है।
Advertisement
Next Article