India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

श्रीलंका की घरेलू आर्थिक गतिविधि में 2023 की दूसरी छमाही में ठीक होने की उम्मीद

01:23 PM Aug 24, 2023 IST
Advertisement
श्रीलंका की अर्थव्यवस्था बेहतर हो रही है और इस साल के अंत तक इसमें सुधार जारी रहेगा। विशेषज्ञ का मानना ​​है कि अगले कुछ महीनों में अर्थव्यवस्था पहले की अपेक्षा कम होगी। हालाँकि, उन्हें यह भी लगता है कि साल के अंत में अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट आएगी। कुल मिलाकर, अर्थव्यवस्था अब पिछले साल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि इस साल की दूसरी छमाही में श्रीलंका की घरेलू आर्थिक गतिविधि में सुधार होने की उम्मीद है। केंद्रीय बैंक के अनुसार, आर्थिक गतिविधि के प्रमुख संकेतक पिछले अनुमानों की तुलना में इस वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में कम संकुचन की ओर इशारा करते हैं, जबकि दूसरी छमाही में रिकॉर्ड गिरावट की उम्मीद है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में सकारात्मक वृद्धि हुई है।
संरचनात्मक सुधारों के प्रभाव से समर्थन मिलेगा
रिकवरी को मौद्रिक स्थितियों के सामान्य होने, व्यापार विश्वास में सुधार, आपूर्ति की स्थिति में वृद्धि, आयात प्रतिबंधों में ढील और विकास को बढ़ावा देने वाले संरचनात्मक सुधारों के प्रभाव से समर्थन मिलेगा। बयान में कहा गया है, लेकिन मौसम संबंधी व्यवधानों और मामूली बाहरी मांग की स्थिति का असर निकट अवधि में अपेक्षित वृद्धि पर पड़ सकता है।
उल्लेखनीय कमी आई है
केंद्रीय बैंक ने कहा कि अगले कुछ महीनों में सकल मुद्रास्फीति में और कमी आने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है, ”माल निर्यात में कमी के बावजूद, माल आयात में उल्लेखनीय कमी के साथ जुलाई 2023 को समाप्त सात महीनों के दौरान व्यापार घाटे में उल्लेखनीय कमी आई है। इसमें कहा गया है कि पर्यटन और श्रमिकों के प्रेषण से आय, जो जनवरी-जुलाई की अवधि में काफी बढ़ी है, के और बढ़ने की उम्मीद है।
Advertisement
Next Article