India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Balochistan में हुआ बड़ा बम धमाका, ईद मिलाद के जुलूस में गई कई लोगों की जान

05:04 PM Sep 29, 2023 IST
Advertisement

बलूचिस्तान के जिला मस्तुंग से सनसनीखेज मामला सामने आया है। जहां अल-फलाह मिलाद-उल-नबी के जुलूस को निशाना बनाया गया और फिर बम धमाका किया गया। जिसमें 6 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई।

बम धमाके के बाद अस्पतालों में आपातकाल घोषित
इसके साथ ही 11 लोगों के घायल होने की भी खबर है। बम धमाके के बाद हालात इतने बिगड़ चुके है कि अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। हमले में घायल लोगों के इलाज के लिए अस्पताल स्टाफ को तुरंत पहुंचने का निर्देश दिया गया है। बताया जा रहा है इस बम धमाके में एक पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) की मौत हुई है।
पहले भी होते रहे है बम धमाके 
यहां ये कोई पहली बार बम धमाका नहीं हुआ है इससे पहले भी यहां कई बार धमाका हो चुका है इस महीने की शुरुआत में यहां पास के एक जिले में बम धमाका हुआ था जिसमें जमीयत उलेमा-नेता हाफिज हमदुल्ला सहित 11 लोग घायल हो गए थे। इससे पहले .यहां लेवी के एक अधिकारी को बस स्टैंड पर अज्ञात लोगों ने सरे आम गोली मार दी थी। जबकि वहां से गुजर रहे दो अन्य लोग भी गोली चलने से घायल हो गए थे।
मस्तुंग में पिछले साल भी हुआ था धमाका
इसी तरह पिछले साल अक्टूबर में मस्तुंग के क़ाबू के पहाड़ी इलाके में बम धमाका हुआ था जिसमें तीन लोग मारे गए थे और छह लोग घायल हुए थे। पाकिस्तान में आए दिन आतंकी हमले होते हैं। आतंकी समूहों के बीच अंतर कलह की वजह से भी हमलों को अंजाम दिया जाता है। इसी साल जनवरी में क्वेटा में एक मस्जिद में विस्फोट किया गया था जिसमें दस लोग मारे गए थे। इस हमले में कम से कम 20 लोग घायल हो गए थे। इसी तरह यहां बम धमाके के मामले लगातार बढ़ रहे है
इस वजह से हो रहे धमाके 
इन सबके बीच बड़ा सवाल है कि आखिर बम धमाके हो क्यों रहे है इस बारे में बात करे तो पाकिस्तान लंबे समय से बलूचिस्तान में उग्रवादियों के विद्रोह से जूझ रहा है। कहा जाता है कि धमाका करने वाले प्रांत की संपत्ति में बड़ा हिस्सा मांग रहे हैं।
बम धमाके से नहीं होगा कोई फायदा
साथ ही तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के हमलों से जूझ रहा है जिसे आमतौर पर पाकिस्तानी तालिबान भी कहा जाता है। बीजिंग की बेल्ट एंड रोड पहल के तहत चीनी निवेश की बाढ़ से प्रांत में तनाव बढ़ गया है, स्थानीय लोगों का कहना है कि इससे उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ है। पाकिस्तान और उसके प्रांत को बम धमाके से कोई फायदा नहीं मिल रहा है लेकिन फिर भी पाकिस्तान और उसका प्रांत बम धमाके कर रहा है।

Advertisement
Next Article