India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में घुसे 27 चीनी युद्धक विमान

08:16 AM Aug 04, 2024 IST
Advertisement

ताइवान : ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने ताइवान जलडमरूमध्य के पास चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की गतिविधि में वृद्धि की सूचना दी है, शनिवार को जे-16 और केजे-500 सहित 28 से अधिक चीनी विमानों का पता लगाया गया। मंत्रालय के अनुसार, पीएलए के 27 विमानों ने मध्य रेखा का उल्लंघन करते हुए ताइवान के उत्तरी, मध्य, दक्षिण-पश्चिमी, दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश किया। ताइवान की सेना ने स्थिति पर बारीकी से नज़र रखी और घुसपैठ का तुरंत जवाब दिया।

Highlight : 

27 विमान ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को किया पार

एक्स पर एक पोस्ट में, ताइवान एमएनडी ने कहा, आज सुबह 7:50 बजे से विभिन्न प्रकार के 28 PLA विमान (जिसमें J-16, KJ-500, आदि शामिल हैं) का पता लगाया गया। इनमें से 27 ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया और उत्तरी, मध्य, दक्षिण-पश्चिमी, दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी ADIZ में प्रवेश किया। इससे पहले दिन में, ताइवान ने शनिवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे तक 18 चीनी विमानों और 13 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी के जहाजों का पता लगाया।

PLA के 11 विमानों ने मध्य रेखा को पार किया

मंत्रालय के अनुसार, PLA के 11 विमानों ने मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश किया। ताइवान की सेना ने स्थिति पर बारीकी से नज़र रखी और घुसपैठ का तुरंत जवाब दिया। एक्स पर एक पोस्ट में, ताइवान MND ने कहा, ताइवान के आसपास 18 PLA विमान और 13 PLAN जहाज आज सुबह 6 बजे (UTC 8) तक देखे गए। 11 विमान मध्य रेखा को पार कर ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी ADIZ में घुस गए। हमने स्थिति पर नज़र रखी और उसी के अनुसार कार्रवाई की। 30 जुलाई को, ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने चीनी सरकार पर ताइवान के खिलाफ अपनी सैन्य गतिविधियों को सही ठहराने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव की गलत व्याख्या करने का आरोप लगाया।

ताइवान MND ने की चीन की निंदा

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव 2758 की गलत व्याख्या के लिए चीन की निंदा की, जिसमें उसके 'एक चीन' सिद्धांत के साथ अनुचित संबंध जोड़ना भी शामिल है। मंगलवार को ताइपे में चीन पर अंतर-संसदीय गठबंधन के वार्षिक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, लाई ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य न केवल ताइवान के खिलाफ़ चीन की सैन्य आक्रामकता के लिए एक कानूनी आधार तैयार करना है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में भाग लेने के ताइवान के प्रयासों को भी बाधित करना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article