India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कनाडा से तनाव के बाद भारत ने दर्जनों राजनयिकों को दिया तुरंत देश छोड़ने का आदेश

11:28 AM Oct 03, 2023 IST
Advertisement

इस समय भारत और कनाडा के बीच खालिस्तान को लेकर छिड़ा विवाद काफी तूल पकड़ता जा रहा है। इस दौरान भारत सरकार ने कनाडा के दर्जनों राजनयिकों को देश से बाहर निकलने का आदेश जारी किया है। यह अब तक का सबसे बड़ा एक्शन है। सूत्रों के मुताबिक, भारत सरकार ने कनाडा से कहा कि उसके राजनयिक भारत छोड़ दें। पूरे मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि मोदी सरकार ने कहा है कि कनाडा के 40 डिप्लोमैट्स 10 अक्टूबर तक भारत छोड़ दें।
कनाडा के एक खुफिया अधिकारी को देश छोड़ने का आदेश
आपको बता दें भारत सरकार ने इस बात के पहले ही संकेत दे दिए थे, जब विदेश मंत्रालय ने कहा था कि कनाडा के ज्यादा राजनयिक यहां तैनात हैं। ऐसे में उनकी संख्या कम किए जाने की जरूरत है। अभी कनाडा की ओर से इस पर कोई रिएक्शन नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि कनाडा से भी भारतीय डिप्लोमैट्स की संख्या में कमी आ सकती है। भारत की ओर से कनाडा के खिलाफ यह चौथा ऐक्शन है। भारत ने सबसे पहले कनाडा के एक खुफिया अधिकारी को देश छोड़ने का आदेश दिया था।
शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने की अपील भी कर चुका- भारत
अब इस विवाद का असर यूरोपीय देशों और अमेरिका तक पर दिख रहा है। कनाडा के अलावा ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी खालिस्तानी तत्व सक्रिय हैं। ऐसे में इन देशों का भी कहना है कि हमारी पूरे मामले पर नजर है। अमेरिका तो कनाडा और भारत से इस मामले को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने की अपील भी कर चुका है। हालांकि वह भारत जैसे अहम आर्थिक साझीदार और कनाडा जैसे नाटो मेंबर के बीच छिड़े तनाव के बीच संतुलन की नीति ही रखना चाहता है।

Advertisement
Next Article