India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

America Attack Iraq Syria : अमेरिका ने Iraq और Syria पर किया जवाबी हमला

10:00 AM Feb 03, 2024 IST
America Attack Iraq Syria
Advertisement

America Attack Iraq Syria : अमेरिका ने जॉर्डन में अपने सैनिकों पर हमलों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए इराक और सीरिया (America Attack Iraq Syria) में बैठे ईरान समर्थित मिलिशिया और ईरानी ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ के कई ठिकानों पर हमले किए। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह केवल एक हमला नहीं बल्कि समय के साथ की जाने वाली सभी हमलों का जवाब होगा।

Highlights

America ने मिलिशिया समूह को दी हमले की धमकी

America Attack Iraq Syria

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य शीर्ष अमेरिकी नेता कई दिनों से चेतावनी दे रहे थे कि अमेरिका मिलिशिया समूहों पर जवाबी हमला (America Attack Iraq Syria) करेगा और उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि यह केवल एक हमला नहीं बल्कि समय के साथ की जाने वाली कई स्तर की प्रतिक्रिया होगी। इसके साथ ही अमेरिका द्वारा शुक्रवार को हमले किए जाने के बाद बाइडन ने एक बयान जारी करते कहा कि अमेरिका पश्चिम एशिया या दुनिया में कहीं भी संघर्ष नहीं चाहता लेकिन जो भी अमेरिका या अमेरिकी नागरिको को नुकसान पहुँचाने की कोशिश भी तो करारा जवाब दिया जाएगा।

अमेरिकी सैनिकों की मौत के बाद किया हमला

America Attack Iraq Syria

राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले रविवार को कहा था कि जॉर्डन में ईरान के ‘इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स’ (IRGC) द्वारा समर्थित आतंकवादी समूहों के ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई। उसके बाद बाइडन ने शुक्रवार को अमेरिकी सैन्य बलों (America Attack Iraq Syria) को इराक और सीरिया पर हमले का निर्देश दिया। ‘यूएस सेंट्रल कमांड' के अनुसार अमेरिकी सेना ने आईआरजीसी कुद्स फोर्स’ और संबद्ध मिलिशिया समूहों के खिलाफ इराक और सीरिया में हवाई हमले किए।

अमेरिकी सेना Iraq और Syria को सिखाएगी सबक

America Attack Iraq Syria

अमेरिकी सेना ने 85 से अधिक लक्ष्यों पर हमला किया। इस हमले में (America Attack Iraq Syria) अमेरिका से भेजे गए लंबी दूरी के बमवर्षक विमानों सहित कई विमान शामिल थे। सेंटकॉम ने बताया कि जिन ठिकानों पर हमला किया गया, उनमें कमान और नियंत्रण संचालन केंद्र, खुफिया केंद्र, रॉकेट एवं मिसाइल और मानव रहित हवाई वाहन भंडारण, मिलिशिया समूहों और उनके आईआरजीसी प्रायोजकों की रसद और गोला-बारूद आपूर्ति श्रृंखला केंद्र शामिल हैं।

America ने कहा, ये तो बस शुरुआत है

America Attack Iraq Syria

अमेरिका ने कहा (America Attack Iraq Syria) कि यह हमारी जवाबी कार्रवाई की शुरुआत है। इसके अलावा राष्ट्रपति ने आईआरजीसी और संबद्ध मिलिशिया को अमेरिका और गठबंधन बलों पर उनके हमलों का जवाबदेह ठहराने के लिए अतिरिक्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। इसके साथ ही ऑस्टिन ने कहा कि हम पश्चिम एशिया या कहीं और संघर्ष नहीं चाहते, लेकिन राष्ट्रपति और मैं अमेरिकी बलों पर हमले बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम अमेरिका, "हमारी सेनाओं और हमारे हितों की रक्षा के लिए हर आवश्यक कार्रवाई करेंगे।’’

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article