India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Erbil में मिसाइल दागने पर अमेरिका ने की ईरान की निंदा

06:01 PM Jan 16, 2024 IST
Advertisement

उत्तरी इराकी शहर Erbil में ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले की अमेरिका ने निंदा की है और इसे लक्षित और लापरवाह हमला बताया है।

Highlights:

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने एक बयान में कहा, 'हम स्थिति का आकलन करना जारी रखेंगे, लेकिन शुरुआती संकेत हैं कि यह अंधाधुंध और सोचा-समझा हमला है।' उन्होंने कहा, 'अमेरिका इराक की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता का समर्थन करता है।' उन्होंने कहा कि हमलों में किसी भी अमेरिकी कर्मी या स्थान को निशाना नहीं बनाया गया है। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा है कि उसने इराक के अर्ध-स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्र में इजरायल के कथित ‘जासूसी मुख्यालय’ पर हमला किया है। उधर, कुर्दिस्तान क्षेत्र सुरक्षा परिषद के अनुसार सोमवार को हुए हमलों में चार लोग मारे गये और छह घायल हुए थे।

इराक ने हमलों की निंदा करते हुए इसे अपनी संप्रभुता का उल्लंघन बताया, लेकिन इज़रायल की सरकार ने ईरानी दावों पर कोई टिप्पणी नहीं की है। न्यूज एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के अनुसार एक अलग घटनाक्रम में कुर्दिस्तान के अधिकारियों ने मंगलवार सुबह कहा कि उन्होंने इरबिल हवाई अड्डे के ऊपर उड़ रहे तीन सशस्त्र ड्रोनों को मार गिराया है। यहां अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय सेनाएं तैनात हैं। अधिकारियों ने जान-माल के नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष सात अक्टूबर को गाजा पट्टी में इजरायल और ईरान समर्थित फिलिस्तीनी समूह हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच ईरानी हमले हुए हैं। इसके अलावा लेबनान, सीरिया, इराक और यमन में सक्रिय ईरान से संबद्ध लड़कों को इस संघर्ष में शामिल करने की गतिविधियां तेज हो गयी हैं।

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा, 'इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में मोसाद के मुख्य जासूसी मुख्यालयों में से एक को बैलिस्टिक मिसाइलों से नष्ट कर दिया गया।' बयान में कहा गया कि यह 'यहूदी शासन के हालिया अत्याचारों के जवाब ' है। ईरान ने पहले भी इराकी कुर्दिस्तान में मिसाइल हमले किए थे, जिसमें उसने कहा था कि ये ईरान के अलगाववादी समूहों और इज़रायल के एजेंटों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली साइटें थीं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article