India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

America ने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर ताइवान की भागीदारी बढ़ाने के तरीकों पर की चर्चा

01:54 PM Dec 14, 2023 IST
Advertisement

वॉयस ऑफ अमेरिका (वीओए) ने बताया कि America और ताइवान संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों में ताइवान की भागीदारी का विस्तार करने के साथ-साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य, विमानन सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन सहित कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के तरीके तलाश रहे हैं।

वीओए एक अमेरिकी राज्य के स्वामित्व वाला समाचार नेटवर्क और अंतरराष्ट्रीय रेडियो प्रसारक है। यूएस-ताइवान नियमित परामर्श बुधवार को हुआ, जिसके कुछ दिनों बाद COP 28 में चीनी प्रतिनिधिमंडल ने दुबई में संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता में ताइवान को शामिल करने के आह्वान का विरोध किया। नवीनतम यू.एस. में सभी प्रतिभागी अमेरिकी विदेश विभाग के एक बयान के अनुसार, ताइवान वार्ता में "समान विचारधारा वाले साझेदारों के साथ मिलकर काम करने के महत्व को पहचाना गया, जो ताइवान को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बाहर करने के प्रयासों के बारे में चिंताओं को साझा करते हैं।"

Highlights:

इस बीच, वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि वाशिंगटन की "वन चाइना" नीति बीजिंग के "वन चाइना" सिद्धांत से "अलग" है। अमेरिकी नीति ताइवान संबंध अधिनियम, तीन संयुक्त विज्ञप्तियों और छह आश्वासनों द्वारा निर्देशित है। वीओए के अनुसार, चीन ने ताइवान संबंध अधिनियम पर आपत्ति जताई है और इसे अमान्य माना है।

ताइवान संबंध अधिनियम में कहा गया है कि "इस अधिनियम में किसी भी बात को किसी भी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान या किसी अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठन में निरंतर सदस्यता से ताइवान के बहिष्कार या निष्कासन का समर्थन करने के आधार के रूप में नहीं माना जा सकता है।" वीओए के अनुसार, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने कभी भी ताइवान पर शासन नहीं किया है, लेकिन वह द्वीप पर संप्रभुता का दावा करती है, जो 1949 में अपनी हार के बाद चीनी राष्ट्रवादी सरकार का घर बन गया।

संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता के दौरान अन्य देशों द्वारा जलवायु शिखर सम्मेलन में ताइवान की भागीदारी को शामिल करने के आह्वान के बाद चीनी अधिकारियों ने विरोध दर्ज कराया। चीनी प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य ने दुबई में प्लेनरी हॉल में एक अनुवादक के माध्यम से कहा: "चीन ने नोट किया है कि बैठक के दौरान मुट्ठी भर देश इस तथ्य को नजरअंदाज करते हैं कि ताइवान चीन का अभिन्न अंग है और ताइवान अधिकारियों की भागीदारी के बारे में सीओपी सम्मलेन में शोर मचाते हैं।"

विदेश विभाग और ताइवान के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) और अन्य वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य निकायों, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) के साथ-साथ ताइवान की भागीदारी का समर्थन करने के लिए निकट अवधि के अवसरों पर चर्चा की,और साथ ही साथ अन्य बहुपक्षीय संगठनों में सार्थक भागीदारी की भी बात हुई। स्व-शासित लोकतंत्र द्वारा 2016 में चीन के प्रति संशयवादी त्साई इंग-वेन को राष्ट्रपति चुने जाने के बाद बीजिंग सरकार डब्ल्यूएचए बैठकों में ताइवान के प्रतिनिधित्व को रोक रही है। चीन ने 2013 से आईसीएओ विधानसभाओं में ताइवान की भागीदारी को भी रोक दिया है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article