India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यूक्रेन को लंबी दूरी की तय करने वाला मिसाइल देने वाला है अमेरिका, मॉस्को को कड़ा जवाब देने की तैयारी में है कीव

12:00 PM Sep 24, 2023 IST
Advertisement

रूस-यूक्रेन वॉर के बीच कीव के लिए अच्छी खबर अमेरिका की ओर से आई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से फैसला लिया गया है कि लंबी दूरी की सेना सामरिक मिसाइल प्रणाली (एटीएसीएमएस) की आपूर्ति यूक्रेन को की जाएगी। जिसके बाद रूसी सैन्य रसद को भेदने में यूक्रेन को मदद मिलेगी। लंबी दूरी से भी इसको टारगेट किया जा सकेगा। रूस यूक्रेन जंग लंबे समय से चल रही है। बाइडेन ने फैसला लिया है कि व्लादिमिर जेलेंस्की को फिलहाल कम संख्या में ही हथियार मुहैया करवाए जाएंगे।

हथियार रूस के खिलाफ 

एटीएसीएमएस की डिमांड लंबे समय से यूक्रेन कर रहा है। अमेरिकी अधिकारी नहीं चाहते थे कि ये हथियार रूस के खिलाफ यूक्रेन को दिए जाएं। क्योंकि इससे तनाव और बढ़ सकता था। बताया जा रहा है कि यूक्रेन इन हथियारों को रूसी क्षेत्र में यूज नहीं कर सकेगा। लेकिन मिसाइलों को यूज किया जा सकेगा। एटीएसीएमएस की खासियत यह है कि 300 किलोमीटर यानी 190 मील दूर टारगेट को मार सकती है। इससे यूक्रेन की मारक क्षमता में काफी इजाफा होगा। जिसके बाद वह आसानी से वेपन डिपो, रेलवे या दूसरे नेटवर्क समेत छावनियों को आसानी से तबाह कर सकेगा।

अमेरिका ने अपनी स्थिति बदल दी 

कनाडा की यात्रा पर गए जेलेंस्की से जब पूछा गया कि क्या अमेरिका ने अपनी स्थिति बदल दी है। लेकिन जेलेंस्की ने सीधे जवाब नहीं दिया। प्रेस कांफ्रेंस में सिर्फ ये कहा कि अमेरिका से ही यूक्रेन सबसे ज्यादा वेपन खरीदता है। इसमें छोटे, बड़े, लंबी दूरी वाले और दूसरे हथियार शामिल हैं। इसमें 155 मिमि कैलिबर और वायु रक्षा प्रणाली भी शामिल है। एटीएसीएमएस के कारण यूक्रेन को जंग में काफी मदद मिलेगी।

Advertisement
Next Article