India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इज़राइल-हमास युद्ध से निराशा का माहौल, बाज़ार में लौटी बहार

08:27 PM Oct 22, 2023 IST
Advertisement

पुरे विश्व में किसी भी देश के बीच युद्ध हो लेकिन मंदी का असर सभी देशो में देखने को मिलता है। विश्व के सभी बाज़ारों में इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष का असर देखने को मिला। बाजार ने सोमवार (9 अक्टूबर) को घटना के बाद खुलने के पहले दिन प्रतिकूल प्रतिक्रिया व्यक्त की और मंगलवार को और अधिक मजबूती से वापसी की। ऐसा लग रहा था कि चीजें ठीक चल रही हैं, लेकिन अचानक झड़प भड़क गई और अब यह एक तरह के धार्मिक युद्ध का रूप ले रहा है, यह यहूदियों और ईसाइयों बनाम मुस्लिम भाईचारा को खतरा है। यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है।

यह यहूदियों और ईसाइयों बनाम मुस्लिम भाईचारा को खतरा

संयुक्त रूप से हताहतों की संख्या 5,000 से अधिक हो गई है और ऐसा लगता है कि यह क्षेत्र एक खूनी युद्ध की ओर बढ़ रहा है। अंतिम परिणाम क्या होगा? भविष्यवाणी करना लगभग कठिन है, लेकिन इससे मानव जीवन पर भारी असर पड़ेगा।
बाजार इस समय हो रहीं हिंसापूर्ण घटनाओं से चिंतित है। मुस्लिम भाईचारे के सम्मान में कुछ तेल उत्पादक राज्यों ने यह सुनिश्चित किया है कि तेल उबलना शुरू हो जाए, जिससे वैश्विक अनिश्चितता पैदा हो गई और यूरोप की नाजुक अर्थव्यवस्थाएं लगभग रुक गईं। भारत एक असाधारण अर्थव्यवस्था थी, लेकिन तेल के मामले में वह पिछड़ गया है। हम कितना सहन कर सकते हैं, यह मात्रा निर्धारित नहीं है लेकिन ऐसी स्थिति हमेशा के लिए नहीं रह सकती।

बाज़ारों ने हाल के दिनों में कई तूफ़ानों का सामना किया

हमारे बाज़ारों ने हाल के दिनों में कई तूफ़ानों का सामना किया है और अर्थव्यवस्था उभरकर सामने आई है। मजबूती के कुछ प्रमुख कारण यह हैं कि हमारे पास एक स्थिर सरकार है जो बुनियादी ढांचे, सड़क मार्ग, बंदरगाह, रेलवे और दूरसंचार के प्रमुख क्षेत्रों में काम कर रही है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी न खत्म होने वाला कागजी काम काफी कम हो गया है और चीजों को प्रबंधित करना आसान हो गया है। इन सबसे देश भर में निवेश को प्रोत्साहन मिला है। कई लोग हमें विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने के लिए चीन के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में मान रहे हैं। हालांकि बहुत कुछ किया गया है, लेकिन आगे भी बहुत कुछ किए जाने की गुंजाइश है।

हमारे देश में सभी बाधाओं से उबरने की क्षमता

आगे चलकर प्रयोगशाला में विकसित हीरों का प्रसार देश के लिए विदेशी मुद्रा अर्जित करने का एक और अवसर होगा, क्योंकि संपूर्ण मूल्य श्रृंखला देश में कब्जा कर ली गई है। अगली पीढ़ी इन हीरों की चमक और चमक से मंत्रमुग्ध हो गई है, जिनकी कीमत बहुत अच्छी है। हमारे देश में सभी बाधाओं से उबरने की क्षमता है और भारतीय उद्योग जगत बार-बार किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हुआ है। मौजूदा सरकार की अपने लोगों पर काम करने की जिम्मेदारी डालने की क्षमता भारत को लचीलेपन और मुक्ति का एक चमकदार उदाहरण बनाती है।

भारत की अर्थवयवस्था विपरीत परिस्थति में मजबूत

नवाचार, वितरण, विश्‍वसनीयता और निर्भरता इस क्षेत्र की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं, जिनका आनंद यह क्षेत्र प्राप्त करता है। यह भारत की प्रमुख ताकत है और यह ऐसी चीज है जो देश को कभी निराश नहीं कर सकती, क्योंकि यहां की संख्या बहुत अधिक है। संख्याएं भारत को एक ऐसी अर्थव्यवस्था के रूप में पसंद करती हैं, जो विपरीत परिस्थितियों में भी समय की कसौटी पर खरी उतरी है। ऐसा प्रतीत होता है कि दुनिया एक बार फिर संकट से उबरने की अपनी दृढ़ता को परखने की कोशिश कर रही है।

Advertisement
Next Article