India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Balochistan: सिंध में लोगों के गायब होने पर बोले अमेरिकी कांग्रेसी ने जताई चिंता , न्यायेतर हत्याएं करनी होंगी बंद- ब्रैड शर्मन

09:49 AM Jan 28, 2024 IST
Advertisement

Balochistan: बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी कांग्रेसी ब्रैड शर्मन ने शनिवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान और सिंध क्षेत्रों में लोगों के जबरन गायब होने के चल रहे मुद्दे पर अपनी चिंता व्यक्त की।

Highlights

कार्यक्रम के दौरान किया गया मंथन

वाशिंगटन, डीसी में कैपिटल हिल में कांग्रेसियों द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान  उन्होंने इन चिंताओं पर अमेरिका की स्थिति को रेखांकित करते हुए स्पष्ट किया कि अमेरिका पाकिस्तान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता है, लेकिन वह पाकिस्तान में होने वाले मानवाधिकार उल्लंघनों को संबोधित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ है। कांग्रेसी शर्मन ने सिंध फाउंडेशन के सूफी लघारी और फातिमा के साथ अपनी चर्चाओं से अपनी बात साझा की, और जबरन गायब होने और न्यायेतर हत्याओं से निपटने के उनके प्रयासों की सराहना की।

प्रदर्शन के नेता महरंग बलूच के मामले पर प्रकाश डाला

द बलूचिस्तान पोस्ट के अनुसार, उन्होंने विशेष रूप से इन मानवाधिकार उल्लंघनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के नेता महरंग बलूच के मामले पर प्रकाश डाला। उन्होंने उसमें कहा, "महरांग बलोच 16 साल की थीं, जब पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने उनके पिता का अपहरण कर लिया था, जो दो साल बाद मृत पाए गए। वह अब इस्लामाबाद में महिलाओं के नेतृत्व वाले विरोध प्रदर्शन का हिस्सा हैं, जो जबरन गायब होने और गैर-न्यायिक हत्याओं को खत्म करने की मांग कर रही है।" इस बीच कांग्रेसी ने इन मानवाधिकार उल्लंघनों को संबोधित करने के लिए पाकिस्तान की तात्कालिकता को रेखांकित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया, "पाकिस्तान को बलूचिस्तान और सिंध में जबरन गायब होने और गैर-न्यायिक हत्याओं को समाप्त करना चाहिए।"

कार्यक्रम में शामिल हुए BSO समेत कई हस्तियां

इस कार्यक्रम में बलूच छात्र संगठन (BSO) के पूर्व अध्यक्ष वहीद बलूच सहित बलूच और सिंधी समुदाय की प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया।ए वहीद बलूच ने जबरन गायब किए जाने और न्यायेतर हत्याओं की सार्वभौमिक अमानवीयता की ओर इशारा करते हुए कहा कि मानवीय सहानुभूति वाला कोई भी व्यक्ति इस तरह के कार्यों का समर्थन नहीं कर सकता है। वहीं टॉर्चर एबोलिशन एंड सर्वाइवर्स सपोर्ट गठबंधन के एंड्रिया बैरन ने अमेरिकी नीति निर्माताओं को इन मुद्दों के बारे में सूचित करने के महत्व पर जोर दिया। द बलूचिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, एमनेस्टी इंटरनेशनल के पूर्व निदेशक टी. कुमार ने चेतावनी दी कि अगर ऐसी प्रथाएं जारी रहीं, तो वे पाकिस्तानी समाज के नैतिक ताने-बाने को नष्ट कर देंगी।

इस कार्यक्रम के दौरान बलूच और सिंधी समुदायों के सदस्यों की प्रशंसा की गई, जिन्होंने जबरन गायब किए जाने के व्यक्तिगत अनुभवों को साझा किया, जिससे चर्चाओं में गहरा मानवीय परिप्रेक्ष्य जुड़ गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article