India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बलूचिस्तान : बलूच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने संयुक्त राष्ट्र से हस्तक्षेप की मांग की

09:25 AM Sep 26, 2024 IST
Advertisement

बलूचिस्तान : बलूच मानवाधिकार परिषद ने बलूचिस्तान में बिगड़ती मानवाधिकार स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त करने के लिए जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र भवन के सामने एक प्रदर्शन किया। ब्रोकन चेयर स्मारक पर आयोजित प्रदर्शन के दौरान, कार्यकर्ताओं ने बलूचिस्तान में पाकिस्तान के सुरक्षा बलों द्वारा कथित रूप से की गई क्रूरताओं और अत्याचारों पर जोर दिया और हजारों बलूच लोगों के जीवन की रक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र से इस क्षेत्र में एक शांति सेना भेजने का आह्वान किया। उन्होंने मांग की कि मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में न्याय के कटघरे में लाया जाए।

Highlight : 

बलूचिस्तान में पाकिस्तान के सुरक्षा बलों द्वारा की गई क्रूरता पर जोर

इस अवसर पर बोलते हुए, बलूच मानवाधिकार परिषद के अध्यक्ष समद बलूच ने कहा, हम बलूचिस्तान में पाकिस्तान द्वारा की गई क्रूरताओं के खिलाफ विरोध करने के लिए यहां आए हैं। बलूचिस्तान खून से लथपथ है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र गंभीर मानवाधिकार संकट का सामना कर रहा है और दावा किया कि बलूचिस्तान पर पाकिस्तानी सेना का कब्जा है और वह वहां उपनिवेश बना हुआ है, जिसका नेतृत्व उन्होंने 'ऐसे जनरलों द्वारा किया जा रहा है जिनमें राजनीतिक बुद्धि और ज्ञान की कमी है।' समद बलूच ने इस स्थिति में चीन की भूमिका की भी आलोचना की और कहा, 'चीन ने पाकिस्तान के साथ गठबंधन किया है और बलूचिस्तान पर कब्जे के लिए वे भी समान रूप से दोषी हैं। पाकिस्तान ने बलूच लोगों की सहमति के बिना ग्वादर को चीन को सौंप दिया।'

पाकिस्तान ने बलूच लोगों की सहमति के बिना ग्वादर को सौंपा चीन- समद बलूच

उन्होंने बताया कि बलूच लोगों को ग्वादर के बाड़बंद शहर में प्रवेश करने के लिए वीजा जैसी विशेष अनुमति की आवश्यकता होती है और निवासियों को उनके जलक्षेत्र में मछली पकड़ने से रोक दिया जाता है। समद बलूच ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान की सेना, न्यायपालिका, संसद, सीनेट और मीडिया सभी बलूचिस्तान पर कब्जे में शामिल हैं। उन्होंने कहा, पाकिस्तान न केवल बलूच लोगों के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए भी खतरा है। हम यहां संयुक्त राष्ट्र से बलूचिस्तान में हस्तक्षेप करने का अनुरोध करने आए हैं। हम उनसे एक तथ्य-खोज मिशन भेजने और अपराधियों को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में जवाबदेह ठहराने का आग्रह करते हैं।

ब्रोकन चेयर स्मारक पर आयोजित प्रदर्शन

अमेरिका में बलूच मानवाधिकार परिषद के प्रतिनिधि और बलूच अमेरिकी कांग्रेस के महासचिव रज्जाक बलूच ने भी स्थिति पर चिंता जताई और पाकिस्तानी सेना और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पर बलूच लोगों के संसाधनों को लूटने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, मैं यहां संयुक्त राष्ट्र और दुनिया को यह बताने आया हूं कि पाकिस्तान एक विफल राज्य है। पाकिस्तानी सेना और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी हमारे संसाधनों को लूट रही है, हमारी भूमि को नियंत्रित कर रही है और हमारे लोगों को मार रही है। हम चाहते हैं कि दुनिया पाकिस्तानी सेना और चीनी लोगों को हमारी भूमि से बाहर निकालने में हमारी मदद करे ताकि हम अपनी संपत्ति का उपयोग बलूच लोगों के लाभ के लिए कर सकें।

रज्जाक बलूच ने भी स्थिति पर जताई चिंता

रज्जाक ने इस बात पर जोर दिया कि बलूचिस्तान की प्राकृतिक संपदा उसके लोगों की है, न कि चीन या पाकिस्तान के सैन्य प्रतिष्ठान की। उन्होंने कहा, अंग्रेजों ने इस देश का निर्माण किया, और यह पहले ही विफल हो चुका है। ब्रिटिश और अमेरिका को इस पर ध्यान देना चाहिए और बलूचिस्तान की स्वतंत्रता का समर्थन करना चाहिए। इस अवसर पर बोलते हुए, बलूच मानवाधिकार परिषद के महासचिव कंबर मलिक बलूच ने कहा, हमने संयुक्त राष्ट्र से बलूचिस्तान में हस्तक्षेप करने के लिए कहा है, क्योंकि मानवाधिकार की स्थिति भयावह है। कोई जवाबदेही नहीं है और पाकिस्तानी अधिकारी दंड से बचकर काम कर रहे हैं, पाकिस्तान द्वारा हस्ताक्षरित कई मानवाधिकार संधियों का उल्लंघन कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article