India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश हिंसा पर चीन की पहली प्रतिक्रिया, कहा- हर स्थिति पर करीब से नजर

12:45 AM Aug 07, 2024 IST
Advertisement

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में शेख हसीना के इस्तीफे और देश छोड़कर जाने के बाद भारी उठापठक जारी है। शेख हसीना वर्तमान में भारत में हैं और वह अमेरिका या ब्रिटेन में शरण चाहती हैं। हालांकि, इन दोनों देशों ने उन्हें शरण देने से इनकार किया है। इस बीच बांग्लादेश में भी हसीना की धुर विरोधी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की प्रमुख बेगम खालिदा जिया को रिहा कर दिया गया है। बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने जुलाई-अगस्त में हिंसा के मामले में गिरफ्तार लोगों को रिहा करने को कहा है। बांग्लादेश की सेना में भी बड़े स्तर पर कई अधिकारियों के तबादले किए गए हैं।

बांग्लादेश की हिंसा पर चीन की नजर

मंगलवार को चीन ने बांग्लादेश के घटनाक्रम पर बेहद सधी हुई प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह हिंसा प्रभावित देश की स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय ने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा, चीन बांग्लादेश के घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहा है। मंत्रालय ने कहा, बांग्लादेश के एक मित्रवत पड़ोसी और व्यापक रणनीतिक साझेदार के रूप में चीन को पूरी उम्मीद है कि देश में जल्द ही सामाजिक स्थिरता बहाल हो जाएगी।

शेख हसीना ने की थी चीन की यात्रा

हसीना ने 8 से 10 जुलाई तक चीन की यात्रा की थी। इस यात्रा के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग ने उनसे बातचीत की थी तथा दोनों देशों ने 21 समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। अपनी बैठक के दौरान शी ने कहा था कि दोनों देशों ने अपने संबंधों को ‘‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’’ के स्तर तक बढ़ा दिया है।

बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर विरोध प्रदर्शन

बांग्लादेश में लंबे समय से चल रहे आरक्षण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है, जिसके कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देकर देश छोड़ना पड़ा। हसीना ने एक महीने पहले ही बीजिंग की यात्रा की थी। उनकी यात्रा के दौरान बांग्लादेश और चीन ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी तक बढ़ाया था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article