India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bangladesh Protest: शेख हसीना के देश छोड़ने पर प्रदर्शनकारी बोले- हमें फिर से मिली आजादी

01:23 AM Aug 07, 2024 IST
Advertisement

Bangladesh Protest: बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना देश छोड़कर भारत में हैं। शेख हसीना के इस्तीफे के बाद देश की कमान सेना ने अपने हाथों में ले ली और लोगों से शांति की अपील की। राजधानी ढाका में संसद बवाल मचाने के बाद प्रदर्शनकारी लौट गए। सोमवार का दिन बांग्लादेश के लिए काफी घातक था। जगह-जगह हिंसा हुई, महीनों से चल रहे घातक विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 422 लोग मारे गए और इसी के साथ शेख हसीना के निरंकुश शासन का अंत हुआ, जो हेलीकॉप्टर से भारत चली गईं।

हमें फिर से मिली आजादी-प्रदर्शनकारी

प्रदर्शन में शामिल छात्र परवेज का कहना है कि यह युवा पीढी की आजादी है। अब हमने बांग्लादेश की आजादी दोबारा हासिल कर ली है। आगे बोला कि हम देश को फिर से नए तरीके से बनाना चाहते हैं। परवेज हुसैन ने इस प्रदर्शन को एक नई शुरुआत और बेहतर भविष्य के लिए अच्छा बताया।

प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को पीएम आवास के साथ बांग्लादेश संसद पर धावा बोल दिया, मेजों पर कूद पड़े और धुएं वाले बम फोड़ दिए। जुलाई और अगस्त में छात्र आंदोलन के दौरान गिरफ्तार हुए हजारों युवाओं को मंगलवार को जमानत दी गई।

बांग्लादेश की पूर्व पीएम जेल से हुई रिहा

बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने संसद भंग कर दी है। देश की पूर्व PM खालिदा जिया को भी रिहा कर दिया गया है। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने मंगलवार दोपहर 3 बजे तक संसद भंग करने का अल्टीमेटम दिया था। बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ 2 महीने से जारी प्रदर्शन में सोमवार को जमकर हिंसा हुई थी। इसके बाद वे पद से इस्तीफा देकर भारत पहुंची थीं। हिंडन एयरबेस पर NSA अजित डोभाल ने उनसे करीब एक घंटे बातचीत की थी।

10 हजार छात्रों को गिरफ्तार किया गया

जुलाई में हुए आरक्षण विरोधी आंदोलन के दौरान हिंसा में लिप्त करीब 10 हजार से ज्यादा छात्रों को गिरफ्तार किया गया था। कई हजार लोग अगस्त में गिरफ्तार हुए थे। राजधानी ढाका में कुछ कार्यालय मंगलवार को खुले और उनमें अधिकारी-कर्मचारी भी पहुंचे। कई इलाकों में दुकानें खुलीं और वाहनों का आवागमन भी देखा गया लेकिन जले हुए वाहन और हिंसा के निशान भी जहां-तहां दिखाई दे रहे हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article