India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले की UN ने की निंदा

02:35 AM Aug 10, 2024 IST
Advertisement

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद हिंदुओं पर लगातार हमले हो रहे है। राजधानी ढाका में शुक्रवार को देश में रहने वाले हिंदुओं पर हो रहे हमलों के खिलाफ हजारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। इन हमलों में एक शिक्षक सहित दो लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 50 लोग घायल हुए हैं। वहीं, भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार से हिंदुओं की सुरक्षा की मांग की है।

उपद्रवियों ने यहां के कई घरों, दुकानों और हिंदु मंदिरों में तोड़फोड़ की है। इन हमलो में कई लोगों ने अपनी जान गंवाई है। हालातों को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने भी इन हमलों की निंदा की है। बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू के खिलाफ हिंसा के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता ने कहा कि वह किसी भी नस्लीय आधार पर हिंसा को बढ़ावा देने के खिलाफ हैं।

पीएम मोदी ने की ये अपील

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक की सुरक्षा की अपील की है। शपथ लेने के बाद बांग्लादेश सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस ने देश में लोकतंत्र, न्याय, मानवाधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कायम करने का वादा किया है।

500 से भी ज्यादा लोगों की मौत

शेख हसीना के देश छोड़कर जाने के बाद से बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा के सबसे ज्यादा मामले सामने आए है। कई हिंदू मंदिरों, घरों और दुकानों में तोड़फोड़ की गई है और बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी से जुड़े कम से कम दो हिंदू नेताओं की हत्या कर दी गई। शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद से भड़की हिंसा में बांग्लादेश में करीब 232 लोगों की मौत हुई है। वहीं, जुलाई में आरक्षण विरोधी प्रदर्शनों के शुरू होने के बाद से मरने वालों की संख्या 500 से भी ज्यादा हो गई है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article