India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Biden support to defend Ukraine : बाइडेन ने किया वादा, पुतिन के 'आक्रामक युद्ध' के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा के लिए नाटो का करेंगे समर्थन

12:31 PM Jul 10, 2024 IST
Advertisement

Biden Support To Defend Ukraine : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के 'आक्रामक युद्ध' के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा के लिए नाटो के समर्थन का वादा किया। वाशिंगटन डीसी में मंगलवार को तीन दिवसीय नाटो शिखर सम्मेलन के उद्घाटन पर अपने स्वागत भाषण में बिडेन ने कहा, 'पुतिन इससे कम कुछ नहीं चाहते - यूक्रेन की पूरी तरह से अधीनता, यूक्रेन के लोकतंत्र को खत्म करना, यूक्रेन की संस्कृति को नष्ट करना, और यूक्रेन को नक्शे से मिटा देना।

Highlight : 

यूक्रेन की रक्षा के लिए बाइडेन ने किया वादा

बता दें कि, 81 वर्षीय बाइडेन ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, 'यूक्रेन पुतिन को रोक सकता है और रोकेगा।' अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, नीदरलैंड, रोमानिया और इटली यूक्रेन को पांच अतिरिक्त रणनीतिक वायु रक्षा प्रणालियों के लिए उपकरण प्रदान करेंगे और आने वाले महीनों में, संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे साझेदार यूक्रेन को दर्जनों अतिरिक्त सामरिक वायु रक्षा प्रणालियाँ प्रदान करने का इरादा रखते हैं,बाइडेन ने कहा।

यूक्रेन एक स्वतंत्र देश बना रहेगा- बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन को अगले साल सैकड़ों अतिरिक्त इंटरसेप्टर मिलेंगे, जिससे यूक्रेन के शहरों को रूसी मिसाइलों और अग्रिम पंक्ति में हवाई हमलों का सामना कर रहे यूक्रेनी सैनिकों से बचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने आगे कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका यह सुनिश्चित करेगा कि जब हम महत्वपूर्ण वायु रक्षा इंटरसेप्टर निर्यात करेंगे, तो यूक्रेन अग्रिम पंक्ति में जाएगा। बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन एक स्वतंत्र देश बना रहेगा और युद्ध समाप्त होने पर यूक्रेन एक स्वतंत्र और स्वतंत्र देश बना रहेगा। 'रूस नहीं जीतेगा। यूक्रेन जीतेगा,' अमेरिकी राष्ट्रपति ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा। नाटो में बिडेन का भाषण रूस द्वारा यूक्रेन में हमले करने के एक दिन बाद आया, जिसमें देश के सबसे बड़े बच्चों के अस्पताल पर हमला भी शामिल है।

यूक्रेन की वायु रक्षा को मजबूत करने पर हस्ताक्षर

यूक्रेन की वायु रक्षा को मजबूत करने पर संयुक्त वक्तव्य पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, डच प्रधानमंत्री डिक शूफ, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, रोमानियाई राष्ट्रपति क्लॉस इओहैनिस और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने हस्ताक्षर किए। संयुक्त वक्तव्य में घोषणा की गई कि अमेरिका, जर्मनी और रोमानिया प्रत्येक अपनी खुद की पैट्रियट बैटरी प्रदान करेंगे, जबकि नीदरलैंड अन्य देशों के साथ मिलकर एक अतिरिक्त पैट्रियट बैटरी सक्षम करेगा। इस बीच, इटली एक SAMP-T लंबी दूरी की वायु रक्षा प्रणाली भी प्रदान करेगा।


पांच रणनीतिक वायु-रक्षा प्रणालियाँ, यूक्रेनी नागरिकों और सैनिकों की रक्षा करने में करेंगी मदद

बयान में कहा गया है कि पांच रणनीतिक वायु-रक्षा प्रणालियाँ, यूक्रेनी शहरों, नागरिकों और सैनिकों की रक्षा करने में मदद करेंगी, और हम यूक्रेनी सरकार के साथ समन्वय कर रहे हैं ताकि इन प्रणालियों का तेजी से उपयोग किया जा सके।
इसमें कहा गया है कि हम यूक्रेन के लिए अतिरिक्त रणनीतिक वायु रक्षा प्रणालियों की इस वर्ष एक और घोषणा पर काम कर रहे हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह यूक्रेन की मदद के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप से "निर्णायक कार्रवाई" के लिए लड़ेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article