India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

BRICS SUMMIT के दौरान दुनियाभर के नेताओं ने दी पीएम मोदी को बधाइयां, बन गए आकर्षण का केंद्र

11:18 AM Aug 24, 2023 IST
Advertisement
बुधवार के दिन ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान एक बड़े बैंक्विट डिनर का भी आयोजन किया गया था। इस डिनर के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे आकर्षण का केंद्र रहे। क्योंकि चंद्रयान-3 ने मून पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कर दी जिसके कारण भारत का दबदबा पूरे विश्व में बढ़ गया है। चंद्रयान-3 के सफलतापूर्वक लैंडिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साउथ अफ्रीका से वीडियो कॉलिंग के जरिए सभी वैज्ञानिकों को शुभकामनाएं दी। एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को वैज्ञानिकों की सराहना कर रहे थे तो वहीं दूसरी ओर विदेश में पीएम मोदी का डंका बज रहा था। बता दे कि चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के बाद दुनिया भर के तमाम बड़े नेताओं ने पीएम मोदी को बधाइ और शुभकामनाएं दी। जश्ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से लेकर कई तमाम नाम शामिल है। इतना ही नहीं बल्कि पीएम मोदी को साउथ अफ्रीका के प्रेसिडेंट सिरिलरामा फोसा ने भी काफी बधाई दी। 

पीएम मोदी को मिली ढेर सारी बधाइयां
चंद्रयान मिशन की सफलता के बाद पीएम मोदी काफी खुश दिखाई दिए । जहां मिशन की सफलता के बाद प्रधानमंत्री ने दक्षिण अफ्रीका में रह रहे भारतीय मूल के समुदायों के उत्साह की भी तारीफ की ।पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि वह चंद्रयान-3 की सफलता के जोश को जोहानिसबर्ग में भी महसूस कर रहे हैं। भारत की उपलब्धि पर दक्षिण अफ्रीका में रहने वाले भारतीय मूल के समुदायों का उत्साह देखकर बहुत खुशी हुई है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोहानिसबर्ग के होटल में भारतीय मूल के लोगों से मिलते हुए कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की है। यह काफी महत्वपूर्ण दौर है जब भारत हर ऊंचाइयों को चूम रहा है। भारत का झंडा अब भारत में ही नहीं बल्कि चांद पर भी लहरा रहा है जिसको लेकर पीएम मोदी विदेश में भी अपनी खुशी जाहिर कर रहे हैं।

चांद पर पहुंचने वाला चौथा देश बना भारत
दरअसल इसरो द्वारा चंद्रयान-3 कमीशन सफल हो गया मिशन के लैंडर विक्रम ने बुधवार के दिन चांद की सतह को सफलतापूर्वक चूम लिया।  साथ ही लैंडर विक्रम से रोवर प्रज्ञान भी बिल्कुल सही तरह बाहर आ गए। यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत चौथा देश बन गया है साथ ही भारत ऐसा पहला देश है जिसने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग की है। चंद्रयान-3 की सफलता के बाद ही भारत की हर तरफ तारीफे हो रही हैं। 14 जुलाई के दिन आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस सेंटर में चंद्रयान 3 को लांच किया गया था और 23 अगस्त 2023 के दिन चंद्रयान-3 ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर दी जिसकी  देश से लेकर पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है।

Advertisement
Next Article