India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

BRICS Summit: द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामफोसा ने ग्लोबल साउथ की आवाज को मजबूत करने का लिया संकल्प

02:55 PM Aug 23, 2023 IST
Advertisement
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान ग्लोबल साउथ की आवाज को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करते रहने का संकल्प लिया है। दोनों नेताओं ने मौजूदा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय बैठक की।
जोहान्सबर्ग  में एक आयोजन में भाग लेंगे पीएम मोदी 
भारत-दक्षिण अफ्रीका संबंधों को गहरा बनाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा की। हमारी चर्चाओं में व्यापार, रक्षा और निवेश संबंध प्रमुखता से शामिल रहे। हम ग्लोबल साउथ की आवाज को भी मजबूत करने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे, पीएम मोदी ने रामफोसा के साथ अपनी मुलाकात के बाद एक्स पर पोस्ट किया। पीएम मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका में हैं और उनका जोहान्सबर्ग में खुले और बंद पूर्ण सत्र में भाग लेने का कार्यक्रम है।
 सैंडटन कन्वेंशन सेंटर  में पहुंचे पीएम मोदी समेत कई देश के नेता
पीएम मोदी के साथ, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा सहित अन्य ब्रिक्स नेता इसमें भाग लेने के लिए सैंडटन कन्वेंशन सेंटर पहुंचे हैं। पूर्ण सत्र के बाद एक सांस्कृतिक प्रदर्शन और राष्ट्रपति रामफोसा द्वारा आयोजित भोज रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा। पीएम मोदी मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका पहुंचे और उनका औपचारिक स्वागत किया गया। 
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से जुड़ी जानें हर अपडेट
पीएम मोदी का भी भारतीय प्रवासियों ने ‘वंदे मातरम’ के नारे के साथ जोरदार स्वागत किया और भारतीय समुदाय के सदस्य जोहान्सबर्ग के सैंडटन सन होटल के बाहर ‘ढोल’ के साथ उनका स्वागत करने के लिए पीएम मोदी के आगमन का इंतजार कर रहे थे। जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का उद्घाटन दिवस ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग का गवाह बना। ब्रिक्स ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की विश्व अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है। कोविड-19 महामारी के कारण लगातार तीन वर्षों की आभासी बैठकों के बाद यह पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन है।
Advertisement
Next Article