India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

BRICS Summit 2023: छह और देश 1 जनवरी से बनेंगे ब्रिक्स समूह का हिस्सा, जानें नाम

05:15 PM Aug 24, 2023 IST
Advertisement
ब्रिक्स समूह ने गुरुवार को घोषणा की कि 6 देशों- अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात- को पूर्णकालिक सदस्यों के रूप में शामिल किया जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में इसकी घोषणा की। सदस्यता 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी। रामफोसा ने जोहान्सबर्ग में संवाददाताओं से कहा, ब्रिक्स विस्तार प्रक्रिया के पहले चरण पर हमारी आम सहमति है। ब्रिक्स में फिलहाल 5 सदस्य ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं।
रामफोसा की घोषणा के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी 6 देशों का स्वागत किया और शामिल होने में रुचि व्यक्त करने वाले देशों को जोड़ने के लिए अन्य देशों के साथ काम करने की कसम खाई। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मैं इस अवसर पर इन छह देशों का ब्रिक्स में स्वागत करता हूं… और मैं इन देशों के नेताओं और लोगों को बधाई देता हूं। इनमें से प्रत्येक देश के साथ भारत के घनिष्ठ, ऐतिहासिक संबंध हैं और मुझे विश्वास है कि हम सहयोग और समृद्धि के एक नए युग के लिए मिलकर काम करेंगे।”

उन्होंने बाद में एक्स पर कहा, ब्रिक्स की 15वीं वर्षगांठ के अवसर पर, हमने इस मंच का विस्तार करने का निर्णय लिया है। भारत ने हमेशा इस विस्तार का पूरा समर्थन किया है। ऐसा विस्तार ब्रिक्स को मजबूत और अधिक प्रभावी बनाएगा। उस भावना में, भारत अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात का ब्रिक्स परिवार में स्वागत करता है।
Advertisement
Next Article