India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ChatGPT ने बचाई मासूम की जान ! 17 डॉक्टरों ने मान ली थी हार

01:00 PM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
अमेरिका में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है।  एक बच्चा दांत के दर्द से इतना परेशान था कि वह कुछ भी चबा नहीं पा रहा था।  इस दौरान उन्होंने 3 साल में 17 डॉक्टरों से सलाह ली, लेकिन कोई भी दर्द का इलाज नहीं कर पाया । दर्द के दौरान बच्चे को पेन किलर देनी पड़ी जिससे उसका शारीरिक विकास रुक गया।  इसके बाद उन्होंने ChatGPT की मदद ली। बच्चे की  मां कर्टनी ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान जब एलेक्स ने चीजें चबाना शुरू किया तो उसे दर्द होने लगा ।  उसने एक डॉक्टर से परामर्श किया, जिसने कहा कि यह कोविड-19 का परिणाम हो सकता है।  
दांत दर्द की वजह से रुका विकास 
बच्‍चे की मां कर्टनी ने  बताया कि वह परेशान हो गई थी।  उन्हें समझ नहीं आ रहा था की इस स्थिति में क्या किया जाए।  उन्हें चिंता थी की क्या उनके बेटे को हमेशा ही पेन किलर लेना पड़ेगा।  इसके बाद कर्टनी ने पता लगाने के लिए चैटजीपीटी (ChatGPT)की मदद ली।  चैटजीपीटी पर लक्षण साझा करने के बाद,उसने पाया कि एलेक्स टेथर्ड कॉर्ड सिंड्रोम नामक एक दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल स्थिति से पीड़ित था।  
न्‍यूरोसर्जन से भी की चर्चा
इसके बाद कर्टनी ने एक न्यूरोसर्जन से इस बारे में चर्चा की और बताया कि उसे लगता है कि उसका बेटा टेथर्ड कॉर्ड सिंड्रोम से पीड़ित है।   वहीं डॉक्टर ने एमआरआई रिपोर्ट को देखा और पता लगाया कि एलेक्स किस स्थिति में है।  बता दें कि कुछ सप्ताह पहले एलेक्स की सर्जरी हुई और उसे दर्द में आराम मिल गया।  
Advertisement
Next Article