India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चीन : शंघाई में सात दशकों में सबसे शक्तिशाली तूफान आने से उड़ानें और ट्रेनें ठप

12:25 PM Sep 16, 2024 IST
Advertisement

चीन :  चीन के शंघाई प्रांत में सोमवार की सुबह एक भयंकर तूफान ने व्यापक व्यवधान उत्पन्न किया, क्योंकि सात दशकों में शहर पर हमला करने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान, बेबिन्का, ने भारी तबाही मचाई। इस तूफान ने शहर की गतिविधियों को ठप कर दिया और यात्रा योजनाओं को बुरी तरह प्रभावित किया। शंघाई, जो चीन का वित्तीय केंद्र और 25 मिलियन निवासियों का घर है, ने तूफान के कारण पूरी तरह से बंद हो गया, क्योंकि उड़ानें, ट्रेनें और राजमार्ग सभी निलंबित हो गए थे।

Highlight : 

शंघाई में बेबिन्का तूफान का कहर

स्थानीय समयानुसार सुबह 7:30 बजे के आसपास, बेबिन्का तूफान ने शहर के दक्षिण-पूर्व में स्थित औद्योगिक क्षेत्र में दस्तक दी। संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र (जेटीडब्ल्यूसी) के अनुसार, तूफान के कारण अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे (80 मील प्रति घंटे) की हवाएं चल रही थीं, जो अटलांटिक पैमाने पर श्रेणी 1 तूफान के बराबर है। यह तूफान 1949 के बाद से शंघाई में आने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान था।

पूर्वी चीन के बड़े हिस्से में तूफान और भारी वर्षा की संभावना

चीनी राज्य मीडिया ने पुष्टि की कि यह तूफान शंघाई के लिए ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण था। चीन मौसम विज्ञान प्रशासन ने इस तूफान के जवाब में लाल तूफान की चेतावनी जारी की, जो इसका सबसे गंभीर अलर्ट है। इस चेतावनी के तहत, पूर्वी चीन के बड़े हिस्से में तूफानी हवाओं और भारी वर्षा की संभावना जताई गई, और सुरक्षा उपायों को उच्चतम स्तर पर बढ़ा दिया गया।

शंघाई के दो प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर सभी उड़ानें ठप

टाइफून बेबिन्का का समय, मिड-ऑटम फेस्टिवल के दौरान आया, जिसे मून फेस्टिवल के रूप में भी जाना जाता है, जो चीन में एक महत्वपूर्ण तीन दिवसीय राष्ट्रीय अवकाश है। इस समय की यात्रा योजनाओं को प्रभावित करने के कारण छुट्टी मनाने वाले पर्यटक निराश हो गए। रविवार रात 8 बजे से, शंघाई के दो प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर सभी उड़ानें रोक दी गईं। अधिकांश ट्रेन और नौका सेवाएं भी निलंबित कर दी गईं, जिससे शहर के अंदर और बाहर यात्रा और भी कठिन हो गई। इसके अतिरिक्त, सुरक्षा उपायों के तहत शंघाई में कई राजमार्गों और पुलों को भी बंद कर दिया गया।

भारी बारिश पूर्वी चीन के बड़े हिस्से को कर सकती हैं प्रभावित

स्थानीय अधिकारियों ने चेतावनी जारी की है कि तूफान की विनाशकारी हवाएं और भारी बारिश पूर्वी चीन के बड़े हिस्से को प्रभावित कर सकती हैं, और उन्होंने जनता से सतर्क रहने और आवश्यक सुरक्षा उपायों का पालन करने की अपील की है। इस स्थिति को देखते हुए, शंघाई में जीवन की सामान्य स्थिति को बहाल करने में कुछ समय लग सकता है, और तूफान के बाद के नुकसान का आकलन अभी जारी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article