India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Chinese Embassy in Pakistan में कराची हवाई अड्डे के पास अपने नागरिकों को निशाना बनाकर किए गए आतंकवादी हमले की निंदा की

10:52 AM Oct 07, 2024 IST
Advertisement

Chinese Embassy in Pakistan : पाकिस्तान में चीनी दूतावास ने सोमवार को पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची में 6 अक्टूबर को हुए हमले की निंदा की, जिसमें चीनी नागरिकों सहित कम से कम तीन लोग मारे गए थे।

Highlight

जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हुए एक बड़े विस्फोट

पाकिस्तान के समाचार आउटलेट जियो न्यूज ने कहा कि रविवार रात कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हुए एक बड़े विस्फोट में कम से कम तीन विदेशी नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए।समाचार आउटलेट ने दक्षिणी सिंध प्रांत के गृह मंत्री जिया उल हसन लंजर के हवाले से कहा कि एक संदिग्ध इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) ने हवाई अड्डे के बाहर चीनी नागरिकों के काफिले को निशाना बनाया था।उन्होंने दावा किया, "रिपोर्टों से पता चलता है कि यह एक आईईडी विस्फोट था। उन्होंने कहा कि विस्फोट की जांच शुरू कर दी गई है और सीसीटीवी फुटेज हासिल की जा रही है।

लूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक बयान के माध्यम से ली जिम्मेदारी

पाकिस्तान में चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा कि यह हमला रविवार रात करीब 11 बजे हुआ, जब देश के दक्षिणी सिंध प्रांत की राजधानी कराची में जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पोर्ट कासिम इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के काफिले पर आतंकवादियों ने हमला किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रतिबंधित संगठन बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक बयान के माध्यम से हमले की जिम्मेदारी ली है, जबकि पाकिस्तानी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। जियो न्यूज से बात करते हुए, पाकिस्तान के गृह मंत्री जिया उल हसन लंजर लंजर ने कहा कि विस्फोट की जांच शुरू कर दी गई है, साथ ही उन्होंने कहा कि सीसीटीवी फुटेज हासिल की जा रही है। उन्होंने दावा किया, रिपोर्टों से पता चल रहा है कि यह एक आईईडी विस्फोट था।

चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावास इस आतंकवादी कृत्य की कड़ी निंदा करते हैं

पाकिस्तान में चीनी दूतावास द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावास इस आतंकवादी कृत्य की कड़ी निंदा करते हैं, दोनों देशों के पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों और उनके रिश्तेदारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।" इसमें कहा गया कि चीनी पक्ष घटना के बाद की स्थिति से निपटने के लिए पाकिस्तानी पक्ष के साथ मिलकर काम कर रहा है। बयान के अनुसार, पाकिस्तान में चीनी मिशनों ने तत्काल आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना शुरू की है, जिसमें पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने, अपराधियों को कड़ी सजा देने और पाकिस्तान में चीनी नागरिकों, संस्थानों और परियोजनाओं की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का अनुरोध किया गया है। पाकिस्तान में चीनी दूतावास और महावाणिज्य दूतावास पाकिस्तान में चीनी नागरिकों, उद्यमों और परियोजनाओं को सतर्क रहने, सुरक्षा स्थिति पर पूरा ध्यान देने, सुरक्षा उपायों को मजबूत करने और सुरक्षा सावधानी बरतने का हर संभव प्रयास करने की याद दिलाते हैं। 'डॉन' अखबार ने पुलिस के हवाले से बताया कि घायलों में एक विदेशी भी शामिल है और विस्फोट के बाद लगी आग में पास में खड़ी कम से कम 10 गाड़ियां जलकर खाक हो गईं। डॉन ने पुलिस सर्जन सुम्मैया सैयद के हवाले से कहा, गंभीर हालत में एक सहित चार घायलों को जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल कॉलेज (जेपीएमसी) लाया गया है।

विस्फोट हवाई अड्डे के पास एक तेल टैंकर में हुआ

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, विस्फोट हवाई अड्डे के पास एक तेल टैंकर में हुआ। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार,रविवार को कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक तेल टैंकर में जोरदार धमाका हुआ, जिससे पूरे इलाके में धुएं का घना बादल छा गया। इस बीच, सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने घटना के संबंध में मलीर एसएसपी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। जियो न्यूज के अनुसार, मलीर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने एक बयान में एयरपोर्ट के ट्रैफिक सिग्नल के पास भीषण विस्फोट की पुष्टि की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article