India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

America में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जापानी प्रधानमंत्री की हुई मुलाकात

05:34 PM Nov 17, 2023 IST
Advertisement

शुक्रवार (16 नवंबर) को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की। मुलाकात में शी चिनफिंग ने कहा कि पिछले साल नवंबर को, वे दोनों एपेक बैंकॉक बैठक के दौरान मिले और द्विपक्षीय संबंधों के रणनीतिक और दिशात्मक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया और कुछ महत्वपूर्ण सहमति पर पहुंचे थे।

दोनों देशों ने क्षेत्रीय शांति, विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने में भी सकारात्मक भूमिका निभाई
इस वर्ष चीन और जापान के बीच शांति और मित्रता की संधि पर हस्ताक्षर की 45वीं वर्षगांठ है। इस संधि ने कानूनी रूप में चीन और जापान के बीच शांति, मित्रता और सहयोग की सामान्य दिशा स्थापित की, आधिपत्यवाद के विरोध पर जोर दिया और द्विपक्षीय संबंधों के इतिहास में एक मील का पत्थर बन गई। पिछले 45 वर्षों में, दोनों देशों के बीच संबंधों में उतार-चढ़ाव का अनुभव हुआ है, लेकिन आम तौर पर विकास की गति बनी रही है, जिससे लोगों को लाभ हुआ है। दोनों देशों ने क्षेत्रीय शांति, विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने में भी सकारात्मक भूमिका निभाई है।

चीनी और जापानी लोगों के मौलिक हितों की सेवा करती हैं
वर्तमान में, अंतर्राष्ट्रीय स्थिति अराजकता और घटनाओं से जुड़ी हुई है, और जोखिम और चुनौतियां एक के बाद एक सामने आ रही हैं। शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व, स्थायी मित्रता, पारस्परिक और लाभकारी सहयोग और सामान्य विकास सही दिशाएं हैं, जो चीनी और जापानी लोगों के मौलिक हितों की सेवा करती हैं। दोनों पक्षों को इतिहास की सामान्य प्रवृत्ति को समझना चाहिए, समय की प्रवृत्ति का पालन करना चाहिए, सामान्य हितों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, मतभेदों को ठीक से संभालना चाहिए, चीन और जापान के बीच चार राजनीतिक दस्तावेजों में निर्धारित सिद्धांतों का पालन करना चाहिए, और ऐसे द्विपक्षीय संबंध बनाने का प्रयास करें जो नए युग की आवश्यकताओं को पूरा करते हों।

Advertisement
Next Article