India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

20वें चीन-आसियान एक्सपो का चीनी प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन

05:40 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement
20वां चीन-आसियान एक्सपो चीन के नाननिंग में शुरू हुआ। इस कार्यक्रम में कंबोडिया, लाओस, मलेशिया और वियतनाम जैसे देशों के महत्वपूर्ण नेताओं सहित लगभग 1,200 लोग मौजूद थे। साथ ही, चीन और आसियान देशों के व्यवसायों और उद्योगों के प्रतिनिधि भी वहां थे। दक्षिण चीन में स्थित क्वांगशी च्वांग स्वायत्त प्रदेश की राजधानी नाननिंग में 20वां चीन-आसियान एक्सपो 17 सितंबर को उद्घाटित हुआ। चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया और भाषण दिया। कंबोडिया, लाओस, मलेशिया, और वियतनाम के प्रधानमंत्री, इंडोनेशिया के उप राष्ट्रपति, थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री, आसियान महासचिव, और चीन व आसियान देशों और क्षेत्रों के व्यापार एवं उद्योग प्रतिनिधियों सहित लगभग 1200 लोगों ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया।
जीवन शक्ति से ओतप्रोत मॉडल बन गया 
चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग ने अपने भाषण में कहा कि चीन-आसियान संबंध एशिया-प्रशांत में क्षेत्रीय सहयोग का सबसे सफल और जीवन शक्ति से ओतप्रोत मॉडल बन गया है। यह स्थिति कड़ी मेहनत से बनाई गई है और यह विभिन्न पक्षों के समान प्रयासों का परिणाम है। इसका सार राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा उल्लिखित चार शब्दों पर केंद्रित है, जो कि सौहार्द, ईमानदारी, लाभ और सहिष्णुता है।
भविष्य बनाने के लिए महत्वपूर्ण साधन भी हैं
उन्होंने कहा कि उपरोक्त चार शब्द न केवल चीन की परिधीय कूटनीति का मूल अभिविन्यास हैं, बल्कि अच्छे पड़ोसी और मित्रता में रहने का तरीका भी हैं। ये हमारे लिए एक साथ बेहतर भविष्य बनाने के लिए महत्वपूर्ण साधन भी हैं। ली छ्यांग के अनुसार, चीन आसियान के साथ संस्कृति, पर्यटन, युवा आदि क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करना, सभी आसियान देशों के साथ मिलकर वचनों का पालन करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग का विकास करना, अधिक स्थिर और सुचारू क्षेत्रीय औद्योगिक व आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए आसियान देशों से लाभप्रद और विशिष्ट उत्पादों के आयात का विस्तार करना चाहता है।
Advertisement
Next Article