India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Chinese Spy in UK: ब्रिटेन की संसद में घुसा चीनी जासूस , पुलिस ने किया गिरफ्तार

05:43 PM Sep 10, 2023 IST
Advertisement

चीन लगातार कहीं भारत में कहीं दूसरे देशों में जासूसी करने की कोशिश करता ही रहता है। चीन लगातार सारी हदें पार कर चुका है। अब उसने ब्रिटेन की संसद को अपना निशाना बनाया है। चीन ने ब्रिटेन की संसद में जासूसी करने की कोशिश की है ।
जासूसो को किया गिरफ्तार
इसी मामले में पुलिस ने ‘ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट’ के तहत दो लोगों को गिरफ्तार किया है।  जिन पर चीन के लिए जासूसी करने का आरोप है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से एक ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ कॉमन्स का रिसर्चर है।  उसके पास संसद में आने-जाने के लिए पास था।  सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि उसके कई कंजर्वेटिव नेताओं के साथ करीबी संबंध थे। जिसकी जांच की जा रही है।  
एडिनबर्ग से किया गिरफ्तार
बता दें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक कंजर्वेटिव पार्टी से ही आते हैं।  गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस के काउंटर टेररिज्म कमांड के अधिकारियों ने 20 वर्षीय रिसर्चर को एडिनबर्ग से गिरफ्तार किया है।
एलिसिया किर्न्स के करीबी बताए जा रहे जासूस
 ऐसा माना जा रहा है कि आरोपी सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेनधाट और विदेश मामलों की समिति की अध्यक्ष एलिसिया किर्न्स का भी बहुत करीबी है।  ये दोनों ही नेता सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी से आते हैं और सरकार में अहम पद देख रहे हैं। इसलिए ब्रिटेन को काफी खतरा है।
पुलिस ने चलाया सर्च ऑपरेशन
पुलिस ने जिस दूसरे जासूस को गिरफ्तार किया है, उसकी उम्र 30 के करीब बताई जा रही है।  बताया जा रहा है ति आरोपी  की गिरफ्तारी ऑक्सफोर्डशायर से हुई है।  पुलिस  लगातार छानबीन कर रही है। पूर्वी लंदन में भी एक जगह सर्च ऑपरेशन भी  चलाया गया है।  दोनों आरोपियों को साउथ लंदन पुलिस स्टेशन ले जाया गया।
सेक्शन 11 के तहत  मामला दर्ज
पुलिस ने दोनों जासूसो की गिरफ्तारी ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के सेक्शन 11 के तहत की है। बता दें इसके तहत देश के खिलाफ किसी भी सूचना को दूसरे मुल्क को देना अपराध माना जाता है।
खुफिया एजेंसी ब्रिटेन को किया था अलर्ट
जासूसी को लेकर पिछले साल ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआई5 ने एक सिक्योरिटी एडवाइजरी जारी की थी। इसमें संसद के सदस्यों को चेतावनी दी गई थी कि क्रिस्टिन ली नाम का एक चीनी जासूस राजनीतिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर रहा है। वह ऐसा चीन की सरकार के इशारे पर कर रहा है। इसके बाद भी एक्शन नहीं लिया गया जिसके चलते दोनों ब्रिटेन की संसद में जासूसी कर रहे थे।  अब उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

Advertisement
Next Article