India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इजरायल हमास जंग पर कांग्रेस की कड़ी प्रतिक्रिया, कहा गाजा में नागरिकों पर हमला नरसंहार

07:08 PM Nov 17, 2023 IST
Advertisement

7 अक्टूबर से गाज़ा में जारी इजरायल और हमास जंग के बीच अबतक हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इस संघर्ष को लेकर भारत में राजनीतिक पार्टियों के अलग-अलग मत देखने को मिले। इस बीच कांग्रेस ने शुक्रवार (17 नवंबर) को फिलिस्तीन में इजरायल की कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा कि नागरिकों पर उसका हमला नरसंहार है और यह चौंकाने वाला है कि कई प्रभावशाली देश, जो हमेशा अपनी सुविधा के हिसाब से मानवाधिकार और न्याय की बात करते हैं, इजराइल के इन कार्यों को अपना समर्थन दे रहे हैं। यह यूक्रेन और गाजा में उनके दोहरे मापदंड को दर्शाता है।

कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने एक बयान में कहा कि अपने नागरिकों पर हमास के निंदनीय हमले के बाद इजरायल की कार्रवाई नरसंहारक है। उन्होंने कहा कि नागरिकों, महिलाओं और बच्चों, अस्पतालों और आश्रय स्थलों को निशाना बनाना मानवता के मूल्यों और युद्ध के हर अंतरराष्ट्रीय मानदंड का उल्लंघन है।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि ईंधन, बिजली, दवाओं, एनेस्थेटिक्स और मानवीय सहायता को कई हफ्तों तक अवरुद्ध करने के बाद, अब अस्पतालों को सैन्य रूप से निशाना बनाया जा रहा है। यहां तक कि समय से पहले जन्मे शिशुओं को भी चिकित्सा देखभाल से वंचित कर दिया गया है। युद्ध के समय में भी यह एक भयावह और अभूतपूर्व विकास है। 10,000 से अधिक लोग मारे गए हैं जिनमें से आधे से अधिक बच्चे हैं। डब्ल्यूएचओ ने दर्ज किया है कि गाजा में हर दस मिनट में एक बच्चा मारा जा रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि यह सब तब हो रहा है जब शीर्ष इजरायली नेतृत्व की ओर से 'नरसंहार के इरादे' के बयान दिए जा रहे हैं। प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने स्वयं गाजा के कुछ हिस्सों को 'मलबे में बदलने' का आह्वान किया है और पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की बेतहाशा हत्या को संपार्श्विक क्षति कहा है। कुछ इजरायली मंत्रियों द्वारा फिलिस्तीनियों पर जिस तरह की अमानवीय भाषा का इस्तेमाल किया गया, वह प्रलय से पहले की भाषा की तरह है।

कांग्रेस नेता की यह टिप्पणी 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए अचानक हमले के बाद इजराइल की जवाबी कार्रवाई में फिलिस्तीन में 4,500 से अधिक बच्चों सहित 11,000 से अधिक लोगों की मौत के मद्देनजर आई है। शुक्रवार सुबह तक, गाजा में मरने वालों की संख्या 11,078 थी, जिनमें से 4,506 बच्चे और 3,027 महिलाएं बताई गईं। इज़राइल में 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि वेस्ट बैंक में मरने वालों की संख्या बढ़कर 198 हो गई है।

Advertisement
Next Article