India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया Italian समकक्ष के साथ बैठक, रक्षा निगम समझौते पर हुई बात

10:02 AM Oct 10, 2023 IST
Advertisement

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इटली दौरे पर हैं जहां उन्होंने Italian समकक्ष के साथ बैठक की और इस बैठक के दौरान उन्होंने सुरक्षा से जुड़े कई समझौते पर हस्ताक्षर भी किये हैं। आपको बता दें की इटली और फ्रांस की दो देशों की यात्रा पर गए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने प्रशिक्षण, सूचना साझाकरण और समुद्री सुरक्षा सहित रक्षा निगम से संबंधित कई मुद्दों पर भी चर्चा की है।

क्या कहा रक्षा मंत्री ने ?

जहां उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर एक पोस्ट साझा करते हुए कहा है की "रोम में इतालवी रक्षा मंत्री श्री गुइडो क्रोसेटो के साथ गर्मजोशी भरी और सार्थक बैठक हुई। हमने रक्षा सहयोग से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की जिसमें प्रशिक्षण, सूचना साझा करना शामिल था।" और समुद्री सुरक्षा।" इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने
उन्होंने आगे कहा कि "दोनों देश रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।उन्होंने आगे लिखा है की "भारत और इटली के बीच रक्षा सहयोग पर एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए। हम अपनी रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।"

भारत के साथ इटली की साझेदारी

मार्च 2023 में इटली के प्रधान मंत्री की भारत यात्रा के दौरान भारत और इटली के बीच संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया था। दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। दोनों देशों के बीच राजनीतिक और आधिकारिक स्तर पर यात्राओं का नियमित आदान-प्रदान होता रहा है। राजनाथ सिंह की दो देशों की यात्रा के पहले चरण के दौरान, उनका रोम में इतालवी रक्षा मंत्री गुइडो क्रिसेटो से मिलने का कार्यक्रम था। जबकि, दूसरे और अंतिम चरण के दौरान, वह पेरिस में अपने समकक्ष, फ्रांसीसी सशस्त्र बल मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ 5वीं वार्षिक रक्षा वार्ता का संचालन करेंगे। भारत और फ्रांस ने हाल ही में रणनीतिक साझेदारी के 25 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया। दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण औद्योगिक सहयोग सहित गहरे और व्यापक द्विपक्षीय रक्षा संबंध हैं। रक्षा मंत्री की फ्रांस यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत भारतीय नौसेना के लिए उस देश से 26 राफेल एम लड़ाकू विमान खरीदने पर विचार कर रहा है।

Advertisement
Next Article