India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Diplomats meeting: काबुल में बुलाई राजनयिकों की बैठक, 9 देशों समेत भारत भी हुआ शामिल

09:38 AM Jan 30, 2024 IST
Advertisement

Diplomats meeting: सोमवार को काबुल में तालिबान द्वारा राजनयिक प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में भारत भी शामिल हुआ था।

Highlights

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार

अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार की बुलाई गई एक मीटिंग में भारत ने भी हिस्सा लिया है। जानकारी के अनुसार, तालिबान के विदेश मंत्रालय ने कई देशों में प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया था। सोमवार को हुई इस बैठक में भारत के अलावा  रूस, चीन, ईरान, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तुर्की और इंडोनेशिया के राजनयिकों ने भी भाग लिया। वहीं रूस का प्रतिनिधित्व अफगानिस्तान के लिए उसके विशेष प्रतिनिधि ज़मीर काबुलोव ने किया।

भारत ने कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया

हालांकि अभी तक भारत ने इस बैठक को लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक बयान नहीं लिया है। यह मीटिंग संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भारतीय दूतावास की ओर से अबू धाबी में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए कार्यवाहक अफगान दूत बदरुद्दीन हक्कानी को आमंत्रित करने के कई दिनों बाद आयोजि‍त की गई है।

 

‘भारत अफगानिस्तान के विकास में देता है सहयोग'

तालिबान विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता हाफिज जिया अहमद ने अपने सोशल मीडिया 'एक्स' पर पोस्‍ट करते हुए कहा, ‘नई दिल्ली अफगानिस्तान की स्थिरता पर केंद्रित सभी पहलों का समर्थन करती है। भारत, अफगानिस्तान के संबंध में अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय पहलों में सक्रिय रूप से शामिल होता है।’

Courtsey : वीडियो को एक्स पर @HafizZiaAhmad  नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है।

अफगानिस्तान के साथ संबंध बढ़ाने की जरूरत

तालिबान के विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि कार्यवाहक विदेश मंत्री मुत्ताकी पड़ोसी व क्षेत्रीय देशों के साथ संबंधों को अहम मानते हैं। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया, कि इन देशों को "अफगानिस्तान के साथ सकारात्मक बातचीत बढ़ाने और जारी रखने के लिए क्षेत्रीय बातचीत करनी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article