India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Google को डोनाल्ड ट्रंप ने दी सख्त चेतावनी, बोले- फेसबुक CEO जुकरबर्ग ने भी मांगी माफी

10:06 AM Aug 03, 2024 IST
Advertisement

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने उनसे जुड़ी खबरों और तस्वीरों पर प्रतिबंध लगाने संबंधी खबरों को लेकर गूगल पर शुक्रवार को निशाना साधा। 'फॉक्स न्यूज' के साथ साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, ''गूगल का रवैया बहुत खराब रहा है। वे बहुत गैर-जिम्मेदार रहे हैं और मुझे लगता है कि गूगल बंद होने की कगार पर पहुंचने वाला है, क्योंकि मुझे नहीं लगता कि अमेरिकी संसद इसे स्वीकार करेगी। मुझे सचमुच ऐसा नहीं लगता। गूगल को सावधान रहना होगा।'' सप्ताह की शुरुआत में ट्रंप ने आरोप लगाया था कि गूगल पर पेनसिल्वेनिया में 13 जुलाई को एक चुनावी रैली के दौरान उन पर हुए जानलेवा हमले के संबंध में कोई तस्वीर या अन्य सामग्री खोजना लगभग असंभव है। हालांकि, गूगल ने पूर्व राष्ट्रपति के आरोपों को खारिज किया था।

कंपनी ने एक सोशल मीडिया पर किया पोस्ट



कंपनी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा था, “पिछले कुछ दिनों में, एक्स पर कुछ लोगों ने दावा किया है कि सर्च इंजन चुनिंदा शब्दों को सेंसर कर रहा है या उन पर प्रतिबंध लगा रहा है। ऐसा नहीं हो रहा है। हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं। ये पोस्ट हमारे ऑटोकंप्लीट फीचर से संबंधित हैं, जो आपका समय बचाने के लिए आपके मन में चल रहे सवालों के बारे में अंदाजा लगाता है।” गूगल ने स्पष्ट किया था कि 'ऑटोकंप्लीट' पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले से जुड़े सवालों के संबंध में कोई अंदाजा नहीं लगा रहा है। यह इसलिए क्योंकि उसमें राजनीतिक हिंसा से जुड़ी सामग्री को छांटने की व्यवस्था की गई है और यह व्यवस्था पुरानी हो चुकी है। कंपनी ने कहा था कि पेनसिल्वेनिया में हुए भयावह घटनाक्रम के बाद इससे जुड़े संभावित सवाल 'सर्च' के विकल्प में दिखने चाहिए थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। गूगल ने कहा था, “समस्या की तरफ ध्यानाकर्षित किए जाने के बाद उसने सुधार की दिशा में काम शुरू किया और नये फीचर जारी किए जा रहे हैं।”

डोनाल्ड ट्रंप ने किया बड़ा दावा



डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि फेसबुक के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने उनसे जुड़ी सामग्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए उन्हें हाल ही में फोन कर माफी मांगी और भरोसा दिलाया कि वह किसी डेमोक्रेट का समर्थन नहीं करेंगे फॉक्स न्यूज के साथ शुक्रवार को दिए गए साक्षात्कार में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, “मार्क जुकरबर्ग ने मुझे फोन किया। मैं बताना चाहूंगा कि उन्होंने मुझे कई बार फोन किया। पेनसिल्वेनिया में रैली के बाद उन्होंने मुझे फोन किया और कहा कि यह वाकई अद्भुत था, यह बहुत बहादुरी भरा था।'' पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, “जुकरबर्ग ने वास्तव में भरोसा दिलाया कि वह किसी डेमोक्रेट का समर्थन नहीं करेंगे क्योंकि वह ऐसा नहीं कर सकते, क्योंकि उस दिन मैंने जो किया, उसके लिए वह मेरी इज्जत करते हैं।” उन्होंने कहा, “वे इस पर काम कर रहे हैं और मुझे लगता है कि उन्होंने इसे ठीक कर लिया है। जुकरबर्ग ने पांच साल पहले 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर लेकर जो किया था, वह उसे दोहरा नहीं रहे हैं। मुझे विश्वास है कि वह ऐसा नहीं कर रहे हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article