India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

डोनाल्ड टस्क होंगे पोलैंड के नए प्रधानमंत्री, रह चुके हैं EC चीफ

01:00 PM Dec 12, 2023 IST
Advertisement

निवर्तमान सरकार के विश्वास मत हासिल करने में विफलता के बाद यूरोपीय परिषद (European Council) के पूर्व अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क को संसदीय मतदान में पोलैंड के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है।

पक्ष में पड़े 248 वोट

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2007 से 2014 तक प्रधानमंत्री रहे टस्क ने संसद के निचले सदन सेजम में पद के लिए अपनी उम्मीदवारी के पक्ष में 248 वोट जीते। उन्हें देश के तीन सबसे बड़े विपक्षी समूहों का समर्थन प्राप्त था: सिविक गठबंधन, थर्ड वे और न्यू लेफ्ट। वहीं, कुल 201 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट किया।

यह भी पढ़ें- मोहन यादव 13 दिसंबर को लेंगे CM पद की शपथ, PM मोदी-गृह मंत्री अमित शाह रहेंगे मौजूद

राष्ट्रवादी कानून और न्याय (पीआईएस) पार्टी के पूर्व प्रधानमंत्री माटुस्ज मोराविकी विश्वास मत हार गए। उनकी पार्टी ने 15 अक्टूबर को हुए चुनाव में अधिकांश वोट जीते, लेकिन आवश्यक बहुमत से चूक गई। सामाजिक रूप से रूढ़िवादी पीआईएस पार्टी से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोरावीकी को 27 नवंबर को राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने सरकार बनाने का काम सौंपा था।

हालांकि, उनकी सरकार को सोमवार दोपहर 190 के मुकाबले 266 वोटों से खारिज कर दिया गया, जिससे पीआईएस पार्टी के आठ साल के शासन का अंत हो गया। टस्क मंगलवार को सेजम में अपना मंत्रिमंडल पेश करने के लिए तैयार हैं। उनका शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को होने की संभावना है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article