India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत-ऑस्ट्रेलिया रिश्तों में शिक्षा और आर्थिक सहयोग से आई नई मजबूती : लिसा सिंह

10:38 AM Sep 17, 2024 IST
Advertisement

भारत-ऑस्ट्रेलिया : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों में तेजी से सुधार हुआ है, जिसमें शिक्षा और आर्थिक विकास प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट की सीईओ लिसा सिंह और विक्टोरिया की प्रीमियर जैसिंटा एलन ने दोनों देशों के रिश्तों में प्रगति की पुष्टि की और इस साझेदारी को मजबूत करने में भारतीय प्रवासियों और सरकारी प्रयासों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

Highlight : 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों में सुधार

लिसा सिंह ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते आज की तारीख में दस या बीस साल पहले की तुलना में कहीं अधिक सशक्त हैं। सिंह ने यह भी उल्लेख किया कि दोनों देशों के बीच सहयोग, विशेष रूप से स्वच्छ ऊर्जा और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में, संबंधों को और मजबूत कर रहा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में बढ़ते भारतीय समुदाय की भी सराहना की, जिसकी संख्या अब दस लाख हो गई है। सिंह के अनुसार, यह बढ़ता समुदाय दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को और मजबूत कर रहा है।

विक्टोरिया की प्रीमियर जैसिंटा एलन ने अपनी हाल की भारत यात्रा के दौरान भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को 'अविश्वसनीय रूप से मजबूत' करार दिया। एलन ने विक्टोरिया में भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई निवासियों और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की बड़ी संख्या का उल्लेख किया, जिससे शिक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को एक प्रमुख चालक माना गया है। उन्होंने शिक्षा को समुदाय और अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए भारतीय और विक्टोरियन शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया।

एलन ने साझा आर्थिक प्राथमिकताओं की ओर भी इशारा किया, विशेष रूप से नवीकरणीय ऊर्जा, परिवहन अवसंरचना और आवास के क्षेत्रों में। उन्होंने कहा, हमारे मूल्य समान हैं, लेकिन नवीकरणीय ऊर्जा और बेहतर परिवहन कनेक्शन जैसे विकास क्षेत्रों में हमारी प्राथमिकताएं भी समान हैं।" इसके अतिरिक्त, प्रीमियर ने महिलाओं के लिए अधिक अवसर उत्पन्न करने के तरीकों पर चर्चा की और इस दिशा में चल रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा, "हम सभी अपने बच्चों, मजबूत समुदायों और बेहतरीन शिक्षा परिणामों के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं।

सिंह और एलन दोनों ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बढ़ती साझेदारी साझा मूल्यों, शिक्षा, व्यवसाय और नवीकरणीय ऊर्जा में बढ़ते सहयोग के पारस्परिक लाभों पर आधारित है। इस साझेदारी ने दोनों देशों के बीच मजबूत और विविध रिश्तों की नींव रखी है, जो भविष्य में और भी सशक्त और समृद्ध होने की संभावना को दर्शाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article