India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एलन मस्क का मंगल मिशन : दो साल में मंगल पर पहला स्टारशिप लॉन्च करने का किया ऐलान

08:50 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

एलन मस्क :  स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने शनिवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की, जिसमें उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी अगले दो वर्षों में मंगल ग्रह पर अपना पहला मानवरहित स्टारशिप लॉन्च करेगी। यह लॉन्च तब होगा जब अगली पृथ्वी-मंगल स्थानांतरण विंडो खुलेगी। मस्क ने बताया कि ये मानवरहित मिशन मंगल पर लैंडिंग की विश्वसनीयता का परीक्षण करेंगे, और यदि ये सफल होते हैं, तो मंगल पर पहली मानवयुक्त उड़ानों की योजना चार साल के भीतर बनाई जाएगी।

Highlight : 

एलन मस्क का मंगल मिशन

मस्क ने अपने बयान में कहा कि यदि मानवरहित मिशन सफल रहते हैं, तो मंगल पर मानवयुक्त उड़ानों की संख्या चार साल में शुरू हो सकती है। उनका लक्ष्य अगले दो दशकों में एक आत्मनिर्भर शहर की स्थापना है। उन्होंने कहा, 'बहुग्रही होने से चेतना का संभावित जीवनकाल काफी बढ़ जाएगा, क्योंकि अब हमारे सभी अंडे, शाब्दिक और चयापचय रूप से, एक ग्रह पर नहीं होंगे।' एक्स पर पोस्ट करते हुए, मस्क ने स्पेसएक्स की एक और प्रमुख उपलब्धि की घोषणा की। उन्होंने कहा कि स्पेसएक्स ने पहला पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य रॉकेट चरण विकसित किया है, जिससे पुन: उपयोग को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाया जा सके।

स्पेसएक्स का स्टारशिप, जो अब तक का सबसे शक्तिशाली लॉन्च वाहन

उन्होंने बताया कि वर्तमान में मंगल की सतह पर प्रति टन उपयोगी पेलोड की लागत लगभग एक बिलियन डॉलर है, और इसे आत्मनिर्भर शहर बनाने के लिए इसे USD 100k/टन तक सुधारने की आवश्यकता है। मस्क ने इसे 'बेहद मुश्किल लेकिन असंभव नहीं' करार दिया। इस साल जून में, स्पेसएक्स का स्टारशिप, जो अब तक का सबसे शक्तिशाली लॉन्च वाहन है, ने अपनी चौथी परीक्षण उड़ान में महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल कीं। यह परीक्षण टेक्सास के बोका चिका में स्पेसएक्स की निजी स्टारबेस से किया गया था। इस उड़ान ने वाहन की पुन: प्रयोज्यता को साबित किया और स्टारशिप के साथ-साथ इसके सुपर हैवी बूस्टर ने कई मील के पत्थर स्थापित किए।

मिशन के दौरान, सुपर हैवी बूस्टर ने पहले लैंडिंग बर्न को अंजाम दिया और आठ मिनट बाद मैक्सिको की खाड़ी में नरम स्पलैशडाउन किया। स्टारशिप कैप्सूल ने कक्षीय प्रविष्टि प्राप्त की और पृथ्वी के वायुमंडल में चरम तापमान का सामना करते हुए नियंत्रित पुनः प्रवेश किया। स्टारशिप ने हिंद महासागर में अपनी अपेक्षित लैंडिंग बर्न प्राप्त की। स्पेसएक्स के स्टारलिंक उपग्रहों ने लाइवस्ट्रीम में मदद की, जो पुनः प्रवेश के दौरान लगातार उपलब्ध थी। इस परीक्षण से साबित हुआ कि स्टारशिप की तकनीक में लगातार सुधार हो रहा है, और भविष्य के मंगल मिशनों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article