India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने UNGA में जलवायु और बहुपक्षीय सहयोग पर की चर्चा

08:18 AM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

एस जयशंकर : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की, जिसमें उन्होंने विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। इस मुलाकात में भविष्य के समझौते, बहुपक्षवाद में सुधार, एआई, जलवायु कार्रवाई, और पश्चिम एशिया तथा यूक्रेन की स्थिति पर विचार-विमर्श किया गया। जयशंकर ने अपने ट्विटर पर लिखा, 'संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से बात करना हमेशा खुशी की बात होती है। हम भविष्य के समझौतों, बहुपक्षवाद, एआई, जलवायु कार्रवाई, पश्चिम एशिया और यूक्रेन पर चर्चा की।' इस बैठक का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के हालिया निर्णयों और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देना था।

Highlight : 

  • विदेश मंत्री जयशंकर ने UN महासचिव गुटेरेस से की मुलाकात
  • बहुपक्षीयता में सुधार जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर की चर्चा
  • विभिन्न देशों के साथ सहयोग बढ़ाने और साझा चिंताओं पर विचार किया गया

एस जयशंकर ने UNGA के दौरान कई समकक्षों के साथ बैठकें की

यूएनजीए ने हाल ही में भविष्य के समझौते के शिखर सम्मेलन को मंजूरी दी, जिसमें शांति और सुरक्षा, सतत विकास, जलवायु परिवर्तन, डिजिटल सहयोग, मानवाधिकार, लिंग समानता, युवा मुद्दे और वैश्विक शासन में परिवर्तन शामिल हैं। बैठक के दौरान, जयशंकर ने अपने कई समकक्षों से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा की। उन्होंने स्लोवेनिया के विदेश मंत्री तानजा फाजोन, मिस्र के विदेश मंत्री बद्र अब्देलती, मोरक्को के विदेश मंत्री नासिर बोरीता, और स्वीडिश विदेश मंत्री मारिया स्टेनरगार्ड के साथ बातचीत की।

जयशंकर ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में लिया भाग

जयशंकर ने कहा कि इन मुलाकातों में विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ, जिसमें भारतीय-स्वीडिश संबंधों को और मजबूत करने, भूमध्यसागरीय क्षेत्र में सहयोग, और पर्यटन एवं रक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति शामिल है। जयशंकर ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में भी भाग लिया, जहाँ उन्होंने बहुपक्षीयता और वैश्विक विविधता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने बैठक में सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने, कर्ज के मुद्दों को संबोधित करने, और निष्पक्ष व्यापार को बढ़ावा देने पर चर्चा की।

सतत विकास लक्ष्यों, कर्ज प्रबंधन, और निष्पक्ष व्यापार पर चर्चा

उन्होंने कहा, बैठक आयोजित करने और अध्यक्षता करने के लिए विदेश मंत्री माउरो विएरा को धन्यवाद। इस बैठक में गरीबी पर काबू पाने के लिए समुचित कदम उठाने और विकास को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। बता दें कि, विदेश मंत्री एस जयशंकर की यह यात्रा वैश्विक सहयोग और सामूहिक कार्रवाई के महत्व को रेखांकित करती है, खासकर जलवायु परिवर्तन और अन्य साझा चुनौतियों का सामना करने के लिए। यह दर्शाता है कि भारत अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी भूमिका को सक्रिय रूप से निभा रहा है और वैश्विक मुद्दों पर अपनी आवाज उठा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article