India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अमेरिका के कई हिस्सों में भीषण गर्मी और तूफान हेलेन से तबाही, NWS ने दी चेतावनी 

02:09 PM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

अमेरिका : अमेरिका के कुछ हिस्सों में लेट सीजन हीट वेव ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जिससे लोगों में चिंता का माहौल बन गया है। अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा (एनडब्ल्यूएस) ने शुक्रवार को चेतावनी दी है कि आने वाले वीकेंड तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका के क्षेत्रों में तापमान में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिलेगी।

Highlight : 

  • अमेरिका के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी 
  • अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा ने सावधानी बरतने की अपील की
  • अमेरिकी राज्यों में तूफान हेलेन ने भारी तबाही मचाई

रेगिस्तानी दक्षिण-पश्चिमी इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी

एनडब्ल्यूएस के अनुसार, कैलिफोर्निया और रेगिस्तानी दक्षिण-पश्चिमी इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी है। लास वेगास, फीनिक्स, सैन फ्रांसिस्को और लॉस एंजेलिस सहित प्रमुख शहरों के आस-पास के क्षेत्रों में अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने लोगों से बाहर काम करते या खेलते समय उचित सावधानी बरतने की अपील की है, जिसमें खूब पानी पीने और बार-बार आराम करने की सलाह दी गई है।

अमेरिकी राज्यों में तूफान हेलेन ने भारी तबाही मचाई

दूसरी ओर, दक्षिण-पूर्वी अमेरिकी राज्यों में तूफान हेलेन ने भारी तबाही मचाई है। एनबीसी न्यूज के अनुसार, 26 सितंबर को फ्लोरिडा में तूफान हेलेन के आने के बाद से अब तक कम से कम 223 लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लोग लापता हैं। यह तूफान 2005 में कैटरीना के बाद अमेरिका का सबसे घातक तूफान माना जा रहा है।

जॉर्जिया में भी 1,90,000 से अधिक लोग अंधेरे में

लगभग 700,000 घर और व्यवसाय बिजली कटौती से जूझ रहे हैं। साउथ कैरोलिना में 2,60,000 से अधिक और उत्तरी कैरोलिना में 2,15,000 से ज्यादा लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं। जॉर्जिया में भी 1,90,000 से अधिक लोग अंधेरे में हैं। मौसम विभाग ने इस स्थिति को गंभीर बताते हुए राहत कार्यों में तेजी लाने की आवश्यकता जताई है।

तूफान हेलेन ने जानमाल की हानि की

तूफान हेलेन ने न केवल जानमाल की हानि की है, बल्कि इसके कारण बुनियादी ढांचे को भी नुकसान पहुंचा है। स्थानीय सरकारें राहत कार्यों में जुटी हुई हैं, लेकिन खराब मौसम और बिजली कटौती ने राहत कार्यों को प्रभावित किया है। हालांकि, दक्षिण-पश्चिम अमेरिका में पड़ने वाली गर्मी और दक्षिण-पूर्व में आए तूफान के बीच, मौसम विभाग ने लोगों से संयम बनाए रखने और सुरक्षित रहने की अपील की है। उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि वे गर्मी के समय बाहर निकलते समय खास ध्यान रखें और अपनी सेहत का ख्याल रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article