India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन : 112 मौतें, 68 लोग लापता, बचाव कार्य जारी

09:29 AM Sep 29, 2024 IST
Advertisement

नेपाल : नेपाल में हाल की भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन ने भयानक तबाही मचाई है, जिससे मरने वालों की संख्या 112 तक पहुँच गई है। रविवार को सशस्त्र पुलिस बल और नेपाल पुलिस से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, 68 लोग अभी भी लापता हैं और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं।  एपीएफ और नेपाल पुलिस के अनुसार, रविवार सुबह तक, कावरेपालनचौक में कुल 34 लोग मृत पाए गए, जिनमें ललितपुर में 20, धाडिंग में 15, काठमांडू में 12, मकवानपुर में सात, सिंधुपालचौक में चार, डोलखा में तीन और पंचथर और भक्तपुर जिलों में पांच-पांच लोग शामिल हैं।

Highlight : 

नेपाल में भारी बारिश ने मचाई तबाही

नेपाल में हाल की भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन ने भयानक तबाही मचाई है, जिससे मरने वालों की संख्या 112 तक पहुँच गई है। रविवार को सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) और नेपाल पुलिस से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, 68 लोग अभी भी लापता हैं और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। कावरेपालनचौक में कुल 34 शव मिले हैं, जिनमें ललितपुर में 20, धाडिंग में 15, काठमांडू में 12, मकवानपुर में सात, सिंधुपालचौक में चार, डोलखा में तीन और पंचथर और भक्तपुर जिलों में पांच-पांच लोग शामिल हैं। इसके अलावा, धनकुटा और सोलुखुम्बु में दो-दो और रामछाप, महोत्तरी और सुनसरी जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत की सूचना है।

काठमांडू में 54 वर्षों में सबसे अधिक बारिश

नेपाल के गृह मंत्री रमेश लेखक ने कहा कि हाल की बारिश ने काठमांडू घाटी में भारी नुकसान पहुँचाया है। उन्होंने संवाददाताओं को बताया, पूरे देश में भारी बारिश के कारण, हम नुकसान की जानकारी एकत्र कर रहे हैं। नेपाल सेना, सशस्त्र पुलिस बल और नेपाल पुलिस सभी स्थानों पर खोज और बचाव अभियान चला रही हैं। शनिवार को काठमांडू में 54 वर्षों में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई, जब 24 घंटे में 323 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। यह बारिश बंगाल की खाड़ी से आने वाली जलवाष्प और क्षेत्र में कम दबाव की प्रणाली के कारण हुई, जिससे पूरे देश में मानव संकट उत्पन्न हो गया।

56 जिलों में संभावित आपदाओं के लिए चेतावनी जारी

राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण प्रबंधन प्राधिकरण ने 77 में से 56 जिलों में संभावित आपदाओं के लिए चेतावनी जारी की है। उन्होंने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। अनुमान के अनुसार, इस वर्ष नेपाल में औसत से अधिक बारिश होने की संभावना है, जिससे कुल 1.8 मिलियन लोग प्रभावित होंगे। एनडीआरआरएमए ने यह भी अनुमान लगाया कि मानसून से संबंधित आपदाओं के कारण 412,000 परिवार प्रभावित होंगे। नेपाल में आमतौर पर मानसून का मौसम 13 जून के आसपास शुरू होता है और सितंबर के अंत में समाप्त होता है, लेकिन इस बार इसके अक्टूबर के अंत तक बढ़ने की संभावना है।

इस वर्ष, दक्षिण से बादल सामान्य प्रारंभिक तिथि से तीन दिन पहले 10 जून को पश्चिमी क्षेत्र से नेपाल में प्रवेश कर गए थे। पिछले साल, मानसून की शुरुआत सामान्य तारीख के एक दिन बाद 14 जून को हुई थी। इस वर्ष, देश में कुल वार्षिक वर्षा का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा देने वाला मानसून काल आमतौर पर 105 दिनों तक चलता है। लेकिन हाल के वर्षों में इसे समाप्त होने में अधिक समय लग रहा है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 10 जून से शुक्रवार सुबह तक नेपाल में 1,586.3 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि पिछले साल इसी मौसम में केवल 1,303 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article