India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से बर्बाद हुए गांव, 241 मौतें और हजारों लोग प्रभावित

10:26 AM Oct 02, 2024 IST
Advertisement

नेपाल :  नेपाल में पिछले सप्ताह हुई मूसलधार बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन की आपदाओं ने कावरेपालनचौक के पनौती नगर पालिका को बुरी तरह प्रभावित किया है। रोशी नदी के तेज बहाव के कारण दर्जनों घर धराशायी हो गए हैं, जिससे स्थानीय लोग बाहरी दुनिया से कट गए हैं। सशस्त्र पुलिस बल (APF) के अनुसार, इस आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 241 हो गई है, जबकि 29 लोग अब भी लापता हैं।

Highlight :

नेपाल में मूसलधार बारिश के कारण 241 लोगों की हुई मौत

एक स्थानीय निवासी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "हम धान की फसल नहीं काट पाए, जो अब पक चुकी थी। हमें अपने घरों से बाहर निकलने पर मजबूर होना पड़ा। जिनके घर सुरक्षित हैं, उन्हें कोई चिंता नहीं, लेकिन जो लोग सब कुछ खो चुके हैं, उन्हें अब दानदाताओं पर निर्भर रहना पड़ता है।" 26 सितंबर से शुरू हुई बारिश ने व्यापक बाढ़ और भूस्खलन का कारण बना, जिससे पार्वती का घर भी बर्बाद हो गया। उन्होंने मलबे से जो कुछ बचाया, उसे लेकर लौट आई, लेकिन सभी लोग इतनी किस्मत वाले नहीं रहे हैं।

भूमिदंडा के एक निवासी ने अपना दुख साझा करते हुए कहा, "मैंने दो भैंस, दो गाय, आठ बकरियां और सभी सामान खो दिया। हमारे पास खोने के लिए कुछ नहीं बचा है; हम और कुछ नहीं झेल सकते।" उन्होंने कहा कि उन्हें अभी तक कोई राहत सहायता नहीं मिली है। बाढ़ के परिणामस्वरूप पनौती में कम से कम 20 लोगों की जान चली गई, 500 से अधिक घर पूरी तरह से नष्ट हो गए और 713 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। इस आपदा ने 2,000 से ज्यादा पशुधन को भी मारा और सैकड़ों एकड़ फसलें बर्बाद कर दीं। भूमिदंडा के निवासी रूपक श्रेष्ठ ने कहा, "जहां पहले धान, मक्का और आलू की खेती होती थी, अब वह जगह बंजर हो गई है।"

नेपाल का एक प्राचीन शहर पनौती, काठमांडू से लगभग 33 किमी दूर है, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा इसे नजरअंदाज किया गया है। नेपाल के मौसम पूर्वानुमान विभाग ने पिछले सप्ताह रेड अलर्ट जारी किया था, जो कि 77 जिलों में से 56 के लिए लागू था। स्थानीय लोगों का मानना है कि यह आपदा जलवायु परिवर्तन और पास की पहाड़ियों से बेतरतीब पत्थर खनन का परिणाम है। लक्ष्मी खत्री, एक अन्य विस्थापित निवासी, ने कहा, गांव के बुजुर्गों का कहना है कि उन्होंने पहले कभी ऐसा चरम मौसम नहीं देखा। इस बार बारिश बहुत लंबे समय तक चली और तबाही मचाई। 28 सितंबर को जल विज्ञान विभाग ने कवरेपालनचौक में रिकॉर्ड-उच्च वर्षा दर्ज की। खोपासी मौसम केंद्र ने 331.6 मिमी, पंचखाल ने 232.5 मिमी और धुलीखेल ने 224.6 मिमी बारिश दर्ज की।

पुनर्वास की दिशा में, पनौती नगर पालिका के वार्ड 12 के अध्यक्ष जयराम केसी ने कहा, वार्ड के दोनों प्रवेश बिंदु भूस्खलन से अवरुद्ध हो गए थे। हमने घायलों को बचाने और मृतकों के प्रबंधन को प्राथमिकता दी है। आज से, हम राहत सामग्री वितरित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।नेपाल में इस साल औसत से अधिक बारिश की आशंका जताई गई थी, जिससे 1.8 मिलियन लोगों के प्रभावित होने का अनुमान है। राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन प्राधिकरण (NDRRMA) ने कहा कि 412,000 परिवार इस मानसून से संबंधित आपदाओं से प्रभावित होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article